पीलिया प्रभावित क्षेत्रों में लगेंगे स्वास्थ्य शिविर,हाइकोर्ट के आदेशानुसार 25 जून से नगर निगम दुर्ग-रायपुर-बिलासपुर में चलेगा अभियान

Shri Mi
3 Min Read

रायपुर। उच्च न्यायालय बिलासपुर के आदेशानुसार नगर निगम दुर्ग-रायपुर-बिलासपुर के पीलिया प्रभावित और पीलिया सम्भावित वार्डो, पारा, मोहल्लों में सघन अभियान चलाकर रहवासियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। पीलिया प्रभावित क्षेत्रों के पेयजल की आपूर्ति करने वाले पाइप लाइनों का दुरूस्तीकरण किया जाएगा। पेयजल के स्त्रोतों और पानी की टंकियों की सफाई और क्लोरिनीकरण किया जाएगा। प्रभावित क्षेत्रों के नालियांे की सफाई और सम्पूर्ण क्षेत्र की साफ-सफाई की जाएगी। साथ ही जन जागरूकता लाने इन क्षेत्रों में लाउडस्पीकर के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

मंत्रालय के आपातकालीन परिचालन केन्द्र (इ.ओ.सी) में राज्य स्तरीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, राष्ट्रीय स्वच्छ भारत मिशन, अमृत मिशन के तहत नगर निगम दुर्ग-रायपुर-बिलासपुर के पीलिया प्रभावित और सम्भावित क्षेत्रों में व्यापक अभियान चलाकर बचाव कार्य करने का निर्णय लिया गया। इन क्षेत्रों में सोमवार 25 जून से शिविर लगाकर लोगों की स्वास्थ्य जांच किये जाएंगे और आवश्यक होने पर दवाईयों का भी वितरण किया जाएगा।

इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की कॉम्बेट टीम तैनात रहेगी, जो क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मियों के साथ क्षेत्र में क्लोरिन की गोलियों, ओ.आर.एस का वितरण करेंगे और पीलिया की पहचान होने वाले मरीज का इलाज करेगी। प्रभावित क्षेत्र की पेयजल जल आपूर्ति करने वाली पाइप लाईन को दूरूस्त किया जाएगा। जरूरी होने पर उन्हंे बदला जाएगा। पानी के टंकियों की सफाई की जाएगी और पेयजल के स्त्रोतों में क्लोरिनीकरण किया जाएगा।

क्षेत्र के निस्तारी तालाबों के आस-पास साफ-सफाई की जाएगी और जल भराव के क्षेत्र में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जाएगा। प्रभावित क्षेत्रों के पेयजल की जांच नियमित रूप से की जाएगी। जल जनित रोगों से बचाव के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन एवं अन्य को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा इन क्षेत्रों के शिक्षण संस्थाओं में भी स्वास्थ्य शिविर लगाकर बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा और जल जनित रोगों से बचाव के लिए बताया जाएगा।

नगरीय निकायों के अतिरिक्त ग्रामीण क्षेत्रों में भी पेयजल के स्त्रोतों की सफाई की जाएगी और पानी की जांच की जाएगी। इसके साथ ही जन जागरूकता लाने  प्रचार-प्रसार किया जाएगा। बैठक में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव  एन.क.े खाखा, संयुक्त सचिव पी. निहलानी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रबंध संचालक  सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे, स्वच्छता मिशन (ग्रामीण) प्रबंध संचालक विलाश भास्कर, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी कैलाश मडरिया, शहरी विकास अभिकरण के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी  अभिनव अग्रवाल, बिलासपुर नगर निगम के जी.एस. ताम्रकर, आर.बी. वर्मा, राजकुमार मिश्रा,  सुरेश बाउरा और आर.एक्का उपस्थित थे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close