पुलिस ने कसा पटवारी पर शिकंजा..करोड़़ों रूपये का लगाया है चूना…एडिश्नल एसपी ने कहा..जल्द होगी तीनों की गिरफ्तारी

BHASKAR MISHRA
6 Min Read

बिलासपुर— चिटफंड घोटाला का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है। बिलासपुर पुलिस का कहना है कि आरोपी को जल्द ही पकड़ लिया जाएगा। यह जानते हुए भी कवर्धा पुलिस से सहयोग नहीं मिलने के चलते आरोपी बेखौफ घूम रहे हैं। कुछ दिनों पहले बिलासपुर क्राइम ब्रांच टीम चिटफंड घोटालेबाजों को पकड़ने कवर्धा गयी थी। जवानों के साथ स्थानीय पुलिस के सामने आरोपियों ने मारपीट की। परिजनों के साथ मिलकर आरोपियों ने सरकारी गाड़ी में तोड़फोड़ की। लेकिन स्थानीय पुलिस ने आरोपी के इशारे पर बिलासपुर क्राईम ब्रांच टीम में शामिल जवानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया। बावजदू इसके बिलासपुर पुलिस का दावा है कि घोटालेबाज जल्द ही लाकअप के पीछे होंगे।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                         मालूम हो कि करीब चार पांच दिन पहले क्राइम ब्रांच की टीम करोड़ों रूपए के चिटफंड घोटाले के आरोपी पटवारी सतानन्द चन्द्राकर को पकड़ने कवर्धा गयी। लेकिन पुलिस को बेआबरू होकर लौटना पड़ा। चिटफंड के आरोपियों ने कवर्धा पुलिस के सामने ही जवानों के साथ ना केवल जमकर मारपीट हुई। बल्कि सरकारी गाड़ी को भी नुकसान पहुंचाया। एफआईआर भी दर्ज किया गया।

             जानकारी हो कि पेशे से पटवारी सतानन्द चन्द्राकर के खिलाफ सरकन्डा कोनी  और सिटी कोतवाली में करोड़ों रूपए के घोटाले की शिकायत दर्ज है। जांच पड़ताल के बाद पुलिस कप्तान आरिफ शेख ने आरोपी को पकड़ने का आदेश जारी किया। लेकिन आरोपी कवर्धा पुलिस के संरक्षण में महफूज है।

                  बताते चलें कि सतानन्द चन्द्राकर के पार्टनरशिप में अरूण वर्मा और प्रदीप चन्द्राकर एजुकेशन एकेदमी चलाते है। तीनों पर आरोप है कि चिटफन्ड का काम करते हैं। गरीबों को करोड़ों रूपए का चूना लगाया है।

                     पुलिस जानकारी के अनुसार प्रदीप,सतानन्द और अरूण ने मिलकर संजय बंजारे को करीब 40 लाख रूपए का चूना लगाया है। राजकिशोर निवासी संजय बंजारे की शिकायत पर सरकण्डा थाने में आरोपी के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत अपराध दर्ज है। सरकन्डा थाना में ही विजेन्द्र खाण्डेकर की भी शिकायत है कि आरोपी प्रदीप, सतानन्द और अरूण वर्मा ने मिलकर करीब 7 लाख की ठगी की है। आरोपियों के खिलाफ बंगालीपारा निवासी व्यास नारायण की सरकन्डा थाने में शिकायत है कि आरोपियों ने निवेश और रकम दोगुना करने के लिए डेढ़ लाख रूपयों की ठगी की है। शिकायत के बाद सरकन्डा पुलिस ने तीनों के खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 409 , 120 (बी) के तहत जुर्म दर्ज किया है।

                                  पटवारी सतानन्द चन्द्राकर, अरूण वर्मा और प्रदीप के खिलाफ कोनी थाने में अजय ध्रुव ने दो लाख रूपए की धोखाधड़ी करने की शिकायत की है। कोतवाली थाने में राजकिशोरनगर निवासी राकेश राठौर ने बताया है कि तीनों आरोपियों ने राशि दुगुना करने के नाम दो लाख रूपए जमा किए हैं। कोतवाली थाने में ही तीनों के खिलाफ टिकरापारा निवासी चन्द्रमणि सिंह ने तीन लाख रूपए हड़पने का आरोप लगाया है।

  पुलिस कप्तान ने दिया गिरफ्तारी का आदेश

              मामला वरिष्ठ पुलिस कप्तान के सामने आने के बाद आरोपों की छानबीन हुई। अन्त में आरिफ शेख ने तीनों को पकड़ने का आदेश दिया। जब आरोपियों को पकड़ने बिलासपुर क्राइम ब्रांच टीम कवर्धा पहुंची तो स्थानीय पुलिस के सामने जवानों को आरोपियों और उनके परिजनों जमकर पिटाई की। इसके बाद आरोपियों के इशारे पर जवानों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज किया गया। यह जानते हुए भी कि आरोपियों ने सरकारी गाड़ी में तो़ड़फोड़ की है।

निवेश के बहाने से लगाया चूना

विभिन्न थानों में दर्ज शिकायतों में पीडितों ने बताया कि आरोपियों ने झांसा दिया कि निवेश किए गए रकम को दुगुना बनाकर दिया जाएगा। आरोपियों ने बताया कि उनका रूपया कैरियर ड्रीम एजुकेशन सोसायटी,आईसेक्ट,टीआईएच कम्पनी में जमा किया जा रहा है। पीड़ितों ने यह भी बताया कि आरोपियों ने आश्वासन दिया था कि  रकम एनटीपीसी,एसईसीएल के प्रोजेक्ट में लगाया गया है। मूलधन के अलावा जो भी मुनाफा होगा दिया जाएगा।

शिकायत के अनुसार होगी कार्रवाई

                       पुलिस जवानों से मारपीट और चिटफंड के आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर एडिश्नल एसपी विजय अग्रवाल ने कहा कि नियमानुसार कदम उठाया जा रहा है। आरोपियों के खिलाफ करोड़ों रूपए हड़पने का आरोप है। पीडितों की शिकायत पर कोनी, सिटी कोतवाली और सरकन्डा में अपराध भी दर्ज है। जांच पडताल के बाद आरोपियों को पकड़ने का आदेश पुलिस कप्तान ने दिया है। जल्द ही तीनों को पकड़ लिया जाएगा। कवर्धा में बिलासपुर क्राइम ब्रांच टीम के साथ मारपीट के सवाल विजय अग्रवाल ने कहा कि फिलहाल हम आरोपियों को पकड़ने को लेकर केन्द्रित हैं। पुलिस, नियमानुसार कार्रवाई भी कर रही है। जल्द ही तीनों को पकड़ लिया जाएगा।

close