पूर्व सीएम ने साधा कांग्रेस पर निशाना..कहा..एसटी,एससी का हुआ अपमान..जो वीसी नही किया..हमने कर दिखाया

BHASKAR MISHRA
4 Min Read
रायपुर….. मुख्यमंत्री शपथ के दूसरे दिन से जोगी ने कांग्रेस को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। अजीत जोगी ने कहा कि जनता ने कांग्रेस से 6 सीटों पर अनुसूचित जाति को जीताकर भेजा। अच्छा होता कि मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण के दौरान इन नेताओं को भी मंत्रीपद की शपथ दिलाकर गौरवान्वित किया जा सकता था। चूंकि कांग्रेस की नजर में समाज में इनका कोई स्थान नहीं है इसलिए दिग्गज नेताओं की उपस्थिति में शपथ नहीं दिलाई गयी।
              अजीत जोगी ने प्रेस नोट जारी कर बताया कि17 दिसम्बर को आदिवासी,अनुसचित जाति के किसी भी विधायक को मंत्रीपद की शपथ नहीं दिलाई गयी है।  समाज के किसी विधायक को भी मुख्यमंत्री के शपथग्रहण के दिन इन वर्गों से मंत्रीपद की शपथ नहीं दिलवाई जानी थी। कांग्रेस में अति पिछड़ा वर्ग से पहली बार कोई विधायक निषाद समाज से निर्वाचित हुआ है। विधायक बनने वालों में यादव और मरार भी हैं।

                    जोगी ने कहा  कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गाँधी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह समेत राष्ट्रीय राजनीती के अनेकों दिग्गजों की मौजूदगी में अनुसूचित जाति, आदिवासी और अति पिछड़ा वर्ग के विधायक को मंत्री के रूप में शपथ लेते हुए समाज गौरवान्वित होता। ऐसा नहीं कर कांग्रेस पार्टी ने जाहिर कर दिया है कि उनकी नज़रों में इन समाजों को दर्जा दोयम है। जिनका तीन-सदस्यीय सामूहिक नेतृत्व में कोई स्थान नहीं है।यद्यपि जोगी ने सामूहिक नेतृत्व दर्शाने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ दो अन्य मंत्रियों टी.एस. सिंहदेव और ताम्रध्वज साहू का मंत्री के रूप में शपथ का स्वागत भी किया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now
                     जोगी ने सवाल उठाया कि दिल्ली में जब मंत्रियों के नाम कांग्रेस आलाकमान तय कर रहे थे तो..क्या इन सामाजों से प्रतिनिधित्व का ध्यान क्यों नहीं दिया गया। दरअसल जो ग़लतियाँ भाजपा ने की..वही गलती अब कांग्रेस पार्टी दोहरा रही है। यदि कांग्रेस ने इन समाजों  के प्रति दोयम रवैया अपनाया तो आगामी लोकसभा चुनावों में खामियाजा पार्टी को भुगतना पड़ेगा।
                जोगी ने प्रेस नोट में किसानों को 2500 रूपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य और सहकारी बैंकों में कर्जमाफी के निर्णय का स्वागत किया। उन्होने कहा कि गौर करने वाली बात है कि 90 प्रतिशत किसानों ने साहुकारों और अन्य वित्तीय संस्थाओं कर्ज लिया है। ऐसे लोगों को कर्जमाफी का लाभ क्यों नहीं दिया जा रहा है। कर्जमाफी को सहकारी बैंकों तक ही सीमित क्यों रखा गया है।  पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी ने आपातकाल के दौरान किसानों के सभी प्रकार के ऋण की एकमुश्त कर्जमाफी की घोषणा की थी। ऐसा ही छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री को करना चाहिए। ऐसा करने के बाद ही चुनाव पूर्व जन घोषणा पत्र में किया गया वायदा पूरा होगा।
              जोगी ने गर्व जाहिर करते हुए कहा कि पहली बार छत्तीसगढ़ में मान्यता प्राप्त क्षेत्रीय पार्टी का जन्म हो चुका है। राज्य में एक क्षेत्रीय पार्टी के लिए कोई जगह नहीं थी। जिस लक्ष्य को लेकर स्वर्गीय खुबचंद बघेल, स्वर्गीय श्री विद्या चरण शुक्ला, स्वर्गीय तारचंद साहू को मेहनत करने के बाद भी सफलता नहीं मिली। हमने कर दिखाया। महागठबंधन के 7 में से 5 सीटों पर न केवल कांग्रेस प्रत्याशी तीसरे स्थान पर रहे। बल्कि तीन सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी जमानत भी नहीं बचा पाए। निःसन्देह छत्तीसगढ़ की जनता ने आगामी चुनावों के लिए हमारी पार्टी की एक मजबूत नींव तैयार कर दी है। इसके अलावा हम राज्य की पहली और एकमात्र मान्यता प्राप्त क्षेत्रीय पार्टी के रूप में दोनों राष्ट्रीय दलों को “छत्तीसगढ़ प्रथम” सिद्धांत को अपनाने के लिए मजबूर करते रहेंगे।
close