पेपरगैंग ने उड़ाया होश…मिनटों में करते हैं जेब खाली

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

बिलाrpf karwaiसपुर— गर्मियों की छुट्टी को ध्यान रखते हुए जीआरपी की रेलवे यात्रियों पर तीखी नजर है। यात्रियों में सुरक्षा व्यवस्था  के अलावा टिकट वेटिंग को लेकर भारी चिंता है। रेल यात्रा के दौरान भारी भीड़ को देखकर चोर उचक्के कुछ ज्यादा ही सक्रिय हो गये हैं। समर वेकेशन में तीन बड़ी चोरियों ने आरपीएफ और जीआरपी की बेचैनी बढ़ा दी है। यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेल पुलिस प्रशासन इस समय कुछ ज्यादा ही सक्रिय नजर आ रहा है। जीआरपी और आरपीएफ के अनुसार महिला चोरो की मांगडोरी गिरोह,लोकल पेपर गैंग, महाराष्ट्र का शासी गैंग का नाम सामने आया है। गिरोह की सक्रियता को देखते हुए रेल प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                               गर्मियों में रेल यात्रा करने वालों की बाढ़ आ जाती है। लोग शादी में शामिल होने से लेकर पर्यटन करने रेल रेल से यात्रा करते हैं। गर्मियों में भीड़ ज्यादा होने के कारण चोर गिरोह भी सक्रिय हो जाते हैं। यात्रियों के सोने चांदी के जेवरात नगद, बैंककार्डस लेकर फरार हो जाते हैं। ऐसे लोगो पर नज़र रखने के लिए रेलवे प्रशासन अलर्ट जारी किया है। जीआरपी थाना प्रभारी एल.एस.राजपूत ने बताया कि गिरोह के लोग आम यात्रियों के साथ घुलमिलकर रहते हैं। बातचीत के बाद बहतु ही आसानी से लोगों अपने बश में करते हैं। दिल जीतकर मिनटों में जेब खाली करने के अलावा सामान से भरे बैंग को पार कर देते हैं।

                 राजपूत ने बताया कि चोरी की लगातार शिकायतें मिल रही है। जानकारी मिली है कि कुछ लोकल गैंग और बाहर के गिरोह अलग-अलग और मिलकर घटना को अंजाम दे रहे हैं। फ़िल्मी अंदाज में असानी से यात्रिओ को निशाना बना रहे हैं। railwaal_picasa- Copy

        राजपूत ने बताया कि शातिर चोर गिरोहों में महिलाएं भी शामिल हैं। भीक मांगने ट्रेन में चढ़ती हैं। कंधे और जेब में रखे पर्स मिनटो में पार कर देते है। अब तक मांगडोरी गिरोह के 10 महिला चोरों को गिरप्तार किया गया है। जीआरपी प्रभारी ने बताया ये मांगडोरी गिरोह शामिल महिलाए महाराष्ट्र् से होती हैं। गोद में बच्चा और हाथ में कटोरा लेकर भीख मांगती है। अपनी स्थिति को बहुत ही दयनीय जाहिर करती है। कभी चढ़ने तो कभी धक्का खाने के बहाने टारेगट को निशाना बनाती है।

               राजपूत ने बताया कि चलती ट्रेन से लेकर स्टेशनों में होने वाली पल पल की गतिविधियों पर नजर रखा जा रहा है। एक महिला और 2 अन्य आरक्षकों समेत चार टीम ट्रेनों में नजर रख रही हैं। राजपूत ने बताया कि ट्रेनों में पेपर गैंग भी सक्रिय है। पेपर पढ़ने के बहाने गैंग के लोग पैसेंजर का ध्यान भटकाते हैं। मौका मिलते ही बैग पार कर देते है। राजपूत के अनुसार शासी गैंग जीआरपी केने दम कर रखा है।जो ऐसी बोगीओ में वारदात को अंजाम देते है जहां पैसे वाले लोग यात्रा करते हैं। शासी गैंग के लोग 5 मिंनट में अपने को अंजाम देकर गायब हो जाते हैं।

                             राजपूत ने बताया कि जीआरपी टीम की नजर यात्रियों की एक एक गतिविधियों पर है। स्टेशन और चलती गाड़ियों में यात्रियों को गिरोह की लगातार जानकारी दी जा रही है। शक होने पर जीआरपी से संपर्क करने को भी कहा जा रहा है।

close