पैरा शिक्षक नेताओं की दिल्ली में बैठक:एक मंच पर लाने और संवाद कायम करने पर बनी सहमति

Shri Mi
4 Min Read

नईदिल्ली।अध्यापक, शिक्षाकर्मी, शिक्षामित्र नियोजित शिक्षक,गेस्ट टीचर,पैराटीचर, रहबर ए तालीम) की राष्ट्र स्तरीय बैठक रविवार को दिल्ली में आयोजित हुई।जिसमें दिल्लीसहित छह राज्यों के प्रतिनिधि ने भाग लिया।सीजीवालडॉटकॉम से चर्चा करते हुए झारखंड के पैरा शिक्षक नेता रंजीत जायसवाल ने बताया कि देश के पैरा शिक्षको को एक मंच पर लाने और अलग अलग राज्यो में जो पैरा शिक्षको एक दूसरे से दूर है इनके बीच वाद संवाद बनाने व पैरा शिक्षा को की समस्याओं को एक साथ राज्यो और केंद्र को अवगत करा पैरा शिक्षको की समस्याएं के निदान पर चर्चा हुई है।रंजीत जायसवाल ने बताया कि छत्तीसगढ़ के सभी सर्व शिक्षा अभियान के कर्मी को सहायक शिक्षक के रूप में सविलियन किया गया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

वहाँ सरकारी शिक्षक और इनकी सैलरी लगभग बराबर है।वहाँ के प्राथमिक शाला के शिक्षको 24000 औऱ उच्चतर माध्यमिक व सेकंडरी के शिक्षको 42000 तक तनख्वाह मिल रही है जबकि सभी की शुरुवात 1500 रुपये से हुई थी।मध्य प्रदेश के सभी SSA कर्मी को सविलियन के लिए कार्य चल रहा है।वहाँ इनकी सैलरी  वहाँ के प्राथमिक शाला के शिक्षको 37000 औऱ उच्चतर माध्यमिक व सेकंडरी के शिक्षको 48000 तक तनख्वाह मिल रही है।

जबकि सभी की शुरुवात 1500 रुपये से हुई थी।यहाँ SSA कर्मी को प्रमोशन भी दिया जाता है।उतर प्रदेश के सभी SSA कर्मी का सविलियन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कैंसिल हो गया है ।अभी इनको 10000 मिल रहा है।इनकी शुरुवात 1000 रुपये से हुई थी। बिहार के सभी SSA कर्मी को अभी 19000 से 27000 मिल रहा है। SAME WORK SAME PAY का केस अभी सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है।

इनकी शुरुवात 1000 रुपये से हुई थी।वेस्ट बंगाल में SSA कर्मी की सेवा स्थायी कर दी गई है ।अभी 10000 से 13000 तक मिलता है ।इन्हे ईपीएफ, हेल्थ इंश्योरेंस भी मिलता है।इनकी शुरुवात 1000 रुपये से हुई थी।

मध्य प्रदेश के अध्यापक नेता हीरा नंद नरवरिया ने बताया कि आज की बैठक सकारात्मक रही है अगले 23 सितंबर को दिल्ली में आगमी बैठक रखी गई है।जिसमे अन्य राज्यो के पैरा शिक्षको को आमंत्रित किया जायेगा और आगे महत्वपूर्ण रणनीति बना कर राष्ट्रीय स्तर पर पैरा शिक्षको की मांगों को लेकर आंदोनल किया जायेगा।रंजीत ने बताया कि रविवार को हुई इस बैठक की अध्यक्षता मधुमिता मुखोपाध्याय (बेस्ट बंगाल) ने की मंच का संचालन सिंटू सिंह (झारखंड) ने किया।

इस बैठक के व्यवस्थापक रंजीत कुमार जायसवाल ने बताया कि इस बैठक में छत्तीसगढ़ से प्रतिनिधि शामिल हुये, जिसमेँ वीरेंद्र दूबे, सोनाराम पटेल।मध्य प्रदेश से शिल्पी शिवान, अमित जैन, हीरालाल नवरिया, बी स मालवीय । झारखंड से रंजीत जायसवाल, सिंटू सिंह, ऋषिकेश पाठक, बजरंग प्रसाद, नरोतम मुंडा, अभिषेक सिन्हा, मोहन मंडल। वेस्ट बंगाल से मधुमिता मुखोपाध्याय, असीम चक्रवर्ती, प्रणय दास चौधरी । बिहार से आनंद कौशल सिंह, सहदेव यादव, उतर प्रदेश से जितेंद्र शाही, शिव कुमार शुक्ला, धर्मेन्द्र पाण्डेय, सचिन शर्मा, सतेंद्र वालिया, अशोक कुमार, उतर प्रदेश से दर्जनों साथियों ने शिरकत की केंद्रीय टीम का निर्माण करने के लिए मधुमिता मुखोपाध्याय को संयोजक चुना गया।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close