प्रत्येक विधानसभा में होंगे 10 मॉडल मतदान केन्द्र,बैठक निर्वाचन अधिकारी ने कहा-किसी को नहीं मिलेगी छुट्टी

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

बिलासपुर–जिला निर्वाचन अधिकारी पी दयानंद के आदेश और निर्देश पर जिलेभर में बैनर.पोस्टरए होर्डिंग्स, फ्लैक्स को निगम और राजस्व अधिकारियों की संयुक्त टीम ने हटा दिया है। बिलासपुर शहर में 2 सौ से अधिक पोस्टर 50 से अधिक होर्डिंग्स और फ्लैक्स हटाए गये। सौ से अधिक जगहों पर वाल पेंटिंग को मिटाया गया। आचार संहिता लगते ही जिले में सभी प्रचार सामग्री को हटा दिया गया है।आदर्श आचार संहिता लगने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी पी दयानंद ने मंथन सभागार  में सभी कार्यालय प्रमुखों की बैठक ली। अधिकारियों को बताया कि जिला निर्वाचन कार्यालय में 24 घंटे कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। निर्वाचन संबंधित सभी कमेटी तत्काल प्रभाव से क्रियाशील हो गयी हैं। पी.दयानन्द ने अधिकारियों को आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया। निर्वाचन कार्यों में लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्रवाई की बात कही। विशेष परिस्थितियों को छोड़कर अवकाश पर पूर्णतरू प्रतिबंध लगाने को कहा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि किसी भी अधिकारी कर्मचारी को लिखित अनुमति बगैर अवकाश नहीं दिया जाएगा।

             दयानन्द ने बैठक में बताया कि आचार संहिता के दौरान शासकीय और निजी आवास का घेराव प्रतिबंधित रहेगा। बिना अनुमति के रैली और जुलूस नहीं निकाले जाएंगे। कोई भी अधिकारी नया टेंडर जारी नहीं करेगा। नए प्रोजेक्ट की घोषणा नहीं की जाएगी। वित्तीय अनुदान भी नहीं दिया जा सकेगा। सभी प्रिंटिंग प्रेस संचालक प्रचार सामग्री की समस्त मुद्रण जानकारी जिला निर्वाचन कार्यालय में जमा कराएंगे।

                     दयानंद ने सभी रिटर्निंग और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को दिशा निर्देश दिया कि प्रत्येक विधानसभा में 10- 10 मतदान केंद्रों को मॉडल मतदान केंद्रों के रूप में विकसित करना है। मौके पर पीने का पानी मतादाओं को धूप से बचने टेंट, कुर्सी, शौचालय, व्हीलचेयर समेत सभी सुविधाएं होंगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सेक्टर ऑफिसर और रिटर्निंग ऑफिसर को मतदान केंद्रों का भ्रमण कर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। बैठक में अपर कलेक्टर बीएस उइके, विजय दयाराम, जिला पंचायत सीईओ फरीहा आलम सिद्दिकी, सहायक कलेक्टर कुणाल दुदावत, निगम आयुक्त सौमिल रंजन चौबे समेत सभी कार्यालय प्रमुख मौजूद थे।

close