प्रदेश के विकास में पंचायत प्रतिनिधि की महत्वपूर्ण भूमिका-सीएम

Shri Mi

1779रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने रविवार को अपने निवास परिसर में पंचायत प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए उनसे स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांवों में स्वच्छता के लिए और भी अधिक जनजागृति लाने का आह्वान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए समाज की मानसिकता बदलने की जरूरत है। साथ ही उन्होने यह भी कहा कि जहां स्वच्छता होती है, वहीं लक्ष्मी और सरस्वती का भी निवास होता है। स्वच्छता का हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य से भी गहरा संबंध है। डॉ. सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य के विकास में पंचायत प्रतिनिधि महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। राज्य सरकार की हमर छत्तीसगढ़ योजना के तहत कबीरधाम (कवर्धा) और राजनांदगांव जिले के ये पंचायत प्रतिनिधि दो दिवसीय अध्ययन दौरे पर रायपुर और नया रायपुर आए थे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                              इस दौरान उन्होंने विधानसभा, साइंस सेंटर, मंत्रालय, पुरखौती मुक्तांगन सहित रायपुर और नया रायपुर में विगत दस वर्षों में हुए विकास कार्यों को नजदीक से देखा। उन्होंने गांव लौटने के पहले मुख्यमंत्री के आमंत्रण पर आज उनके निवास पहुंचकर उनसे मुलाकात की। डॉ. सिंह ने उन्हें सुबह के नाश्ते पर भी आमंत्रित किया था। डॉ. रमन सिंह, उनकी धर्मपत्नी श्रीमती वीणा सिंह और सुपुत्र अभिषेक सिंह ने पंचायत प्रतिनिधियों का आत्मीय स्वागत किया।

                      कवर्धा के विधायक अशोक सिंह भी उपस्थित थे। पंचायत प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता का मिशन है इस मिशन के अंतर्गत छत्तीसगढ़ में हमारे पंचायत प्रतिनिधि निश्चित रूप से गांवों में लोगों को घरों में शौचालय निर्माण, गली मोहल्लों की सफाई जैसे कार्यों के लिए प्रेरित कर रहे हैं। बड़ी संख्या में ग्राम पंचायतें खुले में शौच मुक्त घोषित हुईं हैं।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close