प्रधानमंत्री मोदी के पास रहेगी इन मंत्रालयों की जिम्मेदारी,पढिए किन-किन के पास हैं कौन से मंत्रालय

Shri Mi
3 Min Read

[wds id=”13″]
नई दिल्ली-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मंत्रालयों का बंटवारा कर दिया है. प्रधानमंत्री के बाद सबसे अहम माने जाने वाले गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी अमित शाह को सौंपी गई है वहीं रक्षा मंत्रालय राजनाथ सिंह के जिम्मे आया है. इसके अलावा निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है, लेकिन इनमें कुछ मंत्रालय ऐसे भी हैं जिन्हें पीएम मोदी ने अपने पास ही रखा है.इनमें कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, परमाणु ऊर्जा विभाग, अंतरिक्ष विभाग जैसे मंत्रालय शामिल हैं. इसके अलावा जो मंत्रालय जो किसी को नहीं सौंपे गए उनका अधिकार भी पीएम मोदी के पास ही होगा.सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

बता दें एस जयशंकर को विदेश मंत्री बनाया गया है. रमेश पोखरियाल निशंक को मानव संसाधन विकास मंत्री बनाया गया है तो स्‍मृति ईरानी को महिला और बाल विकास मंत्रालय का मंत्री बनाया गया है. साथ ही वह कपड़ा मंत्री का भी अतिरिक्‍त काम देखेंगी. हर्षवर्द्धन को स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय दिया गया है. साथ ही वे विज्ञान और प्रोद्यौगिकी का भी काम देखेंगे.

यह भी पढे-वित्त मंत्री बनने के बाद निर्मला सीतारमण ने बनाया ये खास रिकॉर्ड

नितिन गडकरी पहले की तरह सड़क व परिवहन मंत्रालय का काम देखेंगे. साथ ही लघु व सुक्ष्म उद्योग मंत्रालय का भी काम देखेंगे. रामविलास पासवान को रसायन और उर्वरक मंत्री बनाया गया है.

अर्जुन मुंडा को आदिवासी मामलों का मंत्री बनाया गया है. नरेंद्र सिंह तोमर को कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री बनाया गया है. इसके अलावा ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्रालय का भी ये काम देखेंगे.

रविशंकर प्रसाद को कानून व न्‍याय, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री बनाया गया है. हरसिमरत कौर को खाद्य और प्रसंस्‍करण मंत्रालय तो थावर चंद्र गहलोत को सामाजिक न्‍याय और आधिकारिता मंत्री बनाया गया है.

प्रकाश जावड़ेकर को सूचना व प्रसारण मंत्री बनाया गया है. वे वन व पर्यावरण मंत्रालय का भी काम देखेंगे. पीयूष गोयल को रेल मंत्री बनाया गया है. साथ ही वे कॉमर्स और इंडस्‍ट्री मिनिस्‍ट्री भी देखेंगे.

धर्मेंद्र प्रधान को पेट्राेलियम व प्राकृतिक गैस के अलावा इस्‍पात मंत्रालय का काम दिया गया है. मुख्‍तार अब्‍बास नकवी को अल्‍पसंख्‍यक मामलों का मंत्री बनाया गया है. प्रह्लाद जोशी को संसदीय कार्य मंत्री बनाया गया है. साथ ही वे कोयल व खदान मंत्रालय का काम भी देखेंगे.

डा महेंद्र नाथ पांडेय को स्‍किल डेवलपमेंट (कौशल विकास) व उद्यमिता मंत्रालय दिया गया है. अरविंद संपत सावंत भारी उद्योग मामलों का मंत्री बनाया गया है. गिरिराज सिंह को पशुधन के अलावा मत्‍स्‍य पालन और डेयरी मंत्रालय दिया गया है तो गजेंद्र सिंह शेखावत को जलशक्‍ति मंत्रालय का काम दिया गया है.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close