प्रधान पाठक पद पर पदोन्नति जल्द करें, प्रदीप पाण्डेय ने कहा – अधिकांश पद खाली हैं

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर।राज्य सरकार शिक्षा विभाग में प्राथमिक शाला प्रधान पाठक के पद से पदोन्नति की प्रक्रिया शुरू हो फिर
शेष बचे सहायक शिक्षक (एलबी) को क्रमोन्नति का लाभ दिया जाय।तो वेतन विसंगति का हल निकल सकता है यह बताते हुए शिक्षक नेता प्रदीप पांडेय ने राज्य शासन से मांग करते हुए कहा है कि प्रदेश में 31363 पद प्राथमिक शाला प्रधान पाठक के पद स्वीकृत है जिसमें अधिकांश पद वर्तमान में खाली है जिसमें सहायक शिक्षक (एलबी संवर्ग) प्रभारी प्रधान पाठक के रूप में कार्य कर रहे हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

राज पत्र के प्रकाशन के बाद अब इस पद पर पदोन्नति की प्रक्रिया में अब देर नहीं की जानी चाहिए चूंकि यह पद पूर्णतः पदोन्नति का पद और फीडिंग कैडर(शिक्षा विभाग) में अब कोई सहायक शिक्षक अब इस पद में पदोन्नति के लिए बचे नहीं है इसलिए इस पदोन्नति से सीधा लाभ सहायक शिक्षक (एलबी संवर्ग) को होगा जिससे उनके वेतन विसंगति की समस्या भी कुछ हद तक हाल हो जाएगी।

शेष बचे सहायक शिक्षक (एलबी) को क्रमोन्नति प्रदान किया जाए। पदोन्नति की इस प्रक्रिया से शासन को वित्तीय घाटा भी नहीं होगा क्योंकि यह वित्त विभाग से स्वीकृत पद है।
प्रदीप पांडे ने बातया कि शिक्षा कर्मी वर्ग तीन जो कि संविलियन के पश्चात सहायक शिक्षक बन चुके हैं अपने वेतन विसंगति को लेकर वर्षों से सरकार से मांग करते रहे हैं।

किन्तु हमारी इस समस्या को अभी तक कोई ठोस हल नहीं निकला गया है।प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद नव गठित भूपेश बघेल सरकार से काफी उम्मीद है।

प्रदीप ने बताया कि राज पत्र के प्रकाशन के बाद अब पदोन्नति का रास्ता साफ हो गया है ऐसे में प्राथमिक शाला प्रधान पाठक के पद पर सहायक शिक्षक (एलबी संवर्ग) को पदोन्नत करते हुए लगभग 30,000 सहायक शिक्षक के न्यून वेतन की समस्या का हाल निकाला जा सकता है।शेष बचे सहायक शिक्षक को क्रमोन्नत वेतनमान का लाभ प्रदान कर सहायक शिक्षक (एलबी संवर्ग ) की समस्याओं का समाधान किया जाए।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close