प्रधान पाठक व प्राचार्य के रिक्त पदों पर जल्द पदोन्नति देने की मांग

सूरजपुर-बिलासपुर, सरगुजा, रायपुर, दुर्ग व बस्तर संभाग में प्रधान पाठक के 22 हजार पद 15 वर्षो से रिक्त हैं। इसे भरने में राज्य सरकार कोई रुचि नहीं ले रही है। इसका खामियाजा बच्चों के भविष्य पर पड़ रहा है। प्राथमिक शालाएं बिना प्रधान पाठक के संचालित हो रही हैं। छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन ने इसे लेकर कड़ा ऐतराज जताया है। एसोसिएशन के प्रांताध्यक्ष संजय शर्मा ने प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा व संचालक लोक शिक्षण संचालनालय रायपुर को ज्ञापन भी सौंपा है।
टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेश महामंत्री रंजय सिंह ने सरकार से तत्काल पदोन्नति कर रिक्त पद भरने की मांग की है । एसोसिएशन ने पत्र भेजकर कहा है की 22 हजार स्कूलों में 15 वर्षों से प्रधान पाठक नहीं है, पूर्व के शासकीय शिक्षकों की पदोन्नति के बाद शिक्षा विभाग ने इन पदों को भरने में गंभीरता से प्रयास ही नहीं किया है।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप NEWS ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

इन प्राथमिक शालाओं में सहायक शिक्षक ही प्रधान पाठक के दायित्व का निर्वहन कर रहे हैं। इससे प्राथमिक शाला के अध्यापन व प्रशासनिक व्यवस्था भी कमजोर हुई है। वर्ष 2009 में तत्कालीन राजपत्र के आधार पर पद पूर्ति का प्रयास किया गया, किंतु भर्ती की पेचिदगी के कारण रायगढ़ व बलौदाबाजार में भर्ती के बाद मामला न्यायालय में विवादित हुआ।दरअसल पूर्व में प्रधान पाठक का पद सौ फीसदी पदोन्नति का ही होता था, जिसमें सहायक शिक्षकों को वरिष्ठता के आधार पर जिला शिक्षा अधिकारी पदोन्नत करते थे। वर्ष 2009 में फीडर कैडर की अस्पष्टता से विवाद बढ़ा, जिससे मामला विवादित हुआ है।

वर्तमान भर्ती व पदोन्नति नियम 2019 में भी प्रधान पाठक प्राथमिक शाला के पद सौ फीसदी पदोन्नति से ही भरा जाना है, जिसमें सहायक शिक्षक एल बी संवर्ग की ही पदोन्नति होगी, क्योंकि पूर्व के सहायक शिक्षक शेष नहीं हैं, इसी प्रकार माध्यमिक शाला प्रधानपाठक एवं प्राचार्य के पद भी कई वर्षों से रिक्त है जिसे भरने से प्रशासनिक कसावट आएगी साथ ही शैक्षणिक गुडवक्ता में वृद्धि होगी ।

नए सत्र में होगी आसानी

एसोसिएशन के प्रदेश महामंत्री रंजय सिंह ने बताया है कि एलबी संवर्ग के सहायक शिक्षकों की प्रधान पाठक प्राथमिक शाला के पदों पर पदोन्नति जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा किया जाना है, इसलिए शिक्षा विभाग व संचालक द्वारा पदोन्नति के लिए निर्देश जारी किया जाए, जिससे आगामी शिक्षा सत्र में शाला में अध्यापन व प्रशासकीय व्यवस्था सुनिश्चित हो, साथ ही पात्र हजारों एलबी संवर्ग के सहायक शिक्षकों की पदोन्नति हो,संभाग में रिक्त पद निम्न है।बिलासपुर 4690,सरगुजा 4032,रायपुर 5072,दुर्ग 4269,बस्तर 3648 पद रिक्त है ।छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन ने शासन से ध्यान देकर प्राथमिक शाला प्रधानपाठक, माध्यमिक शाला प्रधानपाठक,प्राचार्य के रिक्त पदों पर शीघ्र पदोन्नति प्रक्रिया आरम्भ करने की मांग की है।

Comments

  1. By Ajay kumar yadav

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.