पढ़ई तुंहर द्वार योजना-निःशुल्क अध्ययन के साथ कैरियर गाइडेंस का भी मिल रहा लाभ

Shri Mi
4 Min Read

भाटापारा-लाकडाउन अवधि में राज्य सरकार द्वारा शुरु की गई पढ़ई तुंहर द्वार योजना के माध्यम से प्रदेश के अन्य शहरों के साथ भाटापारा के स्कूलों के विद्यार्थी न केवल विकासखंड बल्कि जिला स्तरीय एवं राज्य स्तरीय क्लासेस का भी cgschool.in पोर्टल के माध्यम से लाभ उठा रहे हैं।वेब पोर्टल के माध्यम से स्टेट लेवल पर प्रति शनिवार केरियर विशेषज्ञों के द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी के संदर्भ में विशेष मार्गदर्शन किया जा रहा है।अध्ययन में एकाग्रता बढ़ाने के लिए नियमित दिनचर्या, पाठ्यक्रम के सरल तरीके से अभ्यास,नित्य योग और व्यायाम को जीवनशैली में शामिल कर दे हेतु प्रेरित किया जा रहा है। एससीईआरटी की कैरियर विशेषज्ञ वर्षा वरवंडकर ने ऑनलाइन पढ़ाई के रोचक तरीकों से विद्यार्थियों को अवगत कराया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

भाटापारा विकासखंड के तरेंगा हा सेकेंडरी शाला के प्राचार्य श्री सुधांशु मिश्रा बताते हैं कि पढ़ई तुंहर द्वार योजना अंतर्गत ऑनलाइन पढ़ाई के नए सिस्टम से विद्यार्थी नए उत्साह के साथ अध्ययन कार्य में रूचि ले रहे है। पंचम दीवान पूर्व माध्यमिक शाला प्रधान पाठक एवं ब्लाक के आईसीटी प्रभारी श्री केशव राम वर्मा ने बताया कि ऑनलाइन पढ़ाई के नवाचारी तरीके से विद्यार्थियों में ज्ञान की ललक बढ़ी है। पालक भी मोबाइल के माध्यम से बच्चों को दी जा रही निशुल्क शिक्षण व्यवस्था में अपना योगदान दे रहे हैं।

प्राथमिक शाला सुरखी की गायकवाड मैडम बताती है कि 4 बच्चों के पीछे घर में एक ही मोबाइल उपलब्ध होने के बावजूद पालक के काम से वापसी पर सभी एक साथ बैठकर cgschool.in पोर्टल के आडियो और वीडियो देखकर सीखने की कोशिश करते है। व्हाट्सअप के माध्यम से वे बच्चो को ग्रुप में जोड़कर गाइडेंस करती है।इसी प्रकार पढ़ई तुंहर द्वार योजना के सम्बंध में करहिबाजार उ मा शाला कक्षा 12 वी की गणित विषय की छात्रा कविता देवांगन पिछले 40 -45 दिनों से सहेलियों के साथ cgschool.in पोर्टल में पंजीयन कराकर शैक्षणिक कार्यक्रम में शामिल हो रही हैं। शाला के व्हाट्सएप ग्रुप में ऑनलाइन वर्चुअल क्लासेस का समय सारणी एव लिंक दिया जाता है।

कविता ने बताया सुगंधा पाठक मेडम की अंग्रेजी की क्लास एवं अल्का मेडम की क्लास काफी रुचिकर होती है। पाठ का 2-3 पार्ट में वीडियो बनाकर शेयर किया जाता है। इमेज फाइल के माध्यम से महत्वपूर्ण बिंदु से अवगत कराया जाता है। ऑनलाइन होमवर्क के साथ शंका समाधान भी कराया जा रहा है। यह क्लासेस रेगुलर क्लासेस से भी ज्यादा फायदेमंद है।पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन कैरियर गाइडेंस क्लास का पहली बार अनुभव मिला ।

इन क्लासेस को चालू करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के हमारे मुख्यमंत्री ,शिक्षा मंत्री, जिला शिक्षा अधिकारी एवं स्कूल के प्राचार्य ईश्वर देवदास सर सभी टीचर्स का आभार जिन्होंने नए ढंग से सरल तरीकों द्वारा जीवन की इस कठिन घड़ी में सही मायनों में शिक्षा को घर द्वार तक पहुंचाने का कार्य किया।

विकास शिक्षा अधिकारी अमरसिंह घृतलहरे से बताया कि सभी स्कूलों में वर्चुअल क्लास आरंभ कराया जा रहा है।मॉनीटिरिंग दल भी गठित है।सत्र के विलंब होने की सम्भावना पर बच्चो के लिए बेहतर विकल्प है,पालको को भी रुचि लेनी होगी। जिला स्तर से टीम वर्क में लगातार कार्य किया जा रहा है।उक्त जानकारी विकास खंड नोडल अधिकारी भास्कर देवांगन ने दी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close