पढ़िए शिक्षाकर्मियों को ऐसे मिलेगा क्रमोन्नति/समयमान वेतनमान,भ्रम दूर करने शिक्षा सचिव ने जारी किया नया आदेश

Shri Mi
3 Min Read

[wds id=”13″]

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

क्रमोन्नति ,खुशखबरी,LB,शिक्षकों,क्रमोन्नति-समयमान,लाभ ,निर्देश,जारी,DEO,BEO,पात्र LB शिक्षकों,लिस्ट, प्रस्ताव,आदेश,संवेदना अभियान,chhattisgarh,शासन, आर्थिक सहयोग,शिक्षाकर्मी,संविलियन,शिक्षाकर्मियों,chhattisgarh,pran,cps,ddoरायपुर। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शनिवार को अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास और विशेष सचिव नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग को छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा सेवा भर्ती तथा पदोन्नति नियम 2019 अनुसार कार्यवाही हेतु पत्र जारी किया गया है।पत्र में स्कूल शिक्षा विभाग के 7 मार्च को जारी पत्र का अवलोकन करने कहा गया है।तदनुसार सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा वर्तमान में पदोन्नति पर रोक होने के कारण यथा आवश्यक क्रमोन्नति समय मान वेतनमान की कार्यवाही तत्काल करने का स्पष्ट निर्देश दिया गया है।सीजीवालडॉटकॉम के WhatsApp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे 

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी संविलियन निर्देश क्रमांक 30 जून 2018 की कंडिका 5 में स्पष्ट उल्लेखित है कि 1 जुलाई 2018 के पूर्व की अवधि के लिए किसी भी प्रकार के एरियर्स की पात्रता नहीं होगी अर्थात पूर्व के एरिया स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा देय नहीं होंगे।

पूर्व में शिक्षक पंचायत नगरीय निकाय संवर्ग के कर्मचारी जो वर्तमान में शिक्षक एलबी संवर्ग के रूप में कार्यरत हैं के संविलियन पूर्व की अवधि के लंबित स्वत्वों का भुगतान पात्रता अनुसार संबंधित विभाग द्वारा ही किया जाएगा। पंचायत संचालनालय द्वारा 2 मार्च को जारी पत्र में छत्तीसगढ़ कोषालय संहिता भाग 1 के सहायक नियम 268 के नीचे उल्लेखित टिप्पणी के अनुसार लंबित पत्रों के भुगतान का प्रावधान किया गया है जबकि यह प्रावधान शासकीय कार्यालयों के स्थानांतरित कर्मचारियों के मामले को लेकर हैं।

यह भी पढिए-कहानी शिक्षाकर्मी की (एक )- पैदाइश से ही कैसे शुरू हुआ शोषण का सिलसिला..?

शिक्षक एलबी संवर्ग स्थानांतरण से नहीं बल्कि पंचायत राज संस्था अथवा नगरी निकाय संविलियन द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग के कर्मचारी माने गए हैं।

कतिपय संभागीय संयुक्त संचालक और जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा कई स्तरों से क्रमोन्नति समय मान वेतनमान हेतु प्रस्ताव अधीनस्थ कार्यालयों से मंगाया जा रहा है जिससे शिक्षक एलबी संवर्ग में भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो रही है। पत्र में यह भी कहा गया है कि वर्तमान में शिक्षक एलबी संवर्ग के पद पर कार्यरत कर्मचारी जो पूर्व में शिक्षक पंचायत नगरीय निकाय संवर्ग के पद पर कार्यरत थे।

यह भी पढिए-शिक्षाकर्मी की कहानी (दो):सायकल-घड़ी गिरवी रखकर भी पढ़ाते रहे नौनिहालों को

उन्हें पूर्व नियोक्ता द्वारा तक समय लागू वेतनमान अनुसार पात्रता का परीक्षण करते हुए क्रमोन्नति समय मान वेतनमान प्रदान किया जाएगा।जिस का सत्यापन स्थानीय निधि संपरीक्षक से कराए जाने के बाद गणना कर एरियर का भुगतान किया जाएगा।

इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पंचायत तथा नगरीय प्रशासन विभाग को वेतन हेतु अनुदान मद के लिए दिए गए आवंटन से ही एरियर की राशि का आहरण किया जाएगा।इस एरियर से राशि की गणना और आहरण मूल नियोक्ता पंचायत नगरीय निकाय द्वारा किया जा कर संबंधित शिक्षक को भुगतान किया जाएगा।जिसके बाद निर्धारित वेतन की जानकारी सहित रिवाइज्ड lpc वर्तमान आहरण और संवितरण अधिकारी को प्रेषित किया जाएगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close