फरवरी से शुरू होंगी सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाएं,यहां देखें पूरी जानकारी

Shri Mi
2 Min Read

Cbse Math Paper Leak, Cbse Class 10th Maths Exams, Cbse Class Xii Economics,नई दिल्ली. सीबीएसई 10वीं मेट्रिक और 12वीं की बोर्ड परिक्षाएं मार्च में आयोजित करने जा रही है. हालांकि वोकेशनल से रिलेटिड सभी विषयों की परीक्षाए फरवरी मिड में शुरू हो जाएंगी. गौरतलब है कि दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के बाद वोकेशनल विषयों के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है. इस आदेश में कहा गया था कि पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी अपने अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस की एडमिशन डेट जारी कर दे. फिर उसी अनुसार अपनी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के नतीजे और पुनर्मूल्यांकन की तारीख तय करेगी.

             
Join Whatsapp GroupClick Here

गौरतलब है कि सीबीएसई 12वीं कक्षा में 40 वोकेशनल विषय और 10वीं कक्षा में 15 वोकेशनल विषयों को ऑफर करता है. इसके साथ ही यहां कुछ ऐसे विषय भी हैं जिनमें छात्रों का नामांकन बहुत कम है, जैसे टाइपोग्राफी और कंप्यूटर एप्लीकेशन, ग्राफिक्स, ऑफिस कम्युनिकेशन आदि. वहीं इन विषयों की परीक्षा फरवरी 2019 में भी आयोजित की जाएगी क्योंकि इन विषयों में व्यावहारिक घटक सैद्धांतिक घटक से अधिक है.

सीबीएसई अपने बोर्ड के छात्रों को 240 विषयों की एक सीरीज मुहैया कराता है, जिनमें 12वीं छात्रों के लिए केवल भाषा पेपर अनिवार्य है और 10वीं के छात्रों के लिए भाषा, मैथ्स और सामाजिक विज्ञान भी अनिवार्य हैं. इसके साथ ही छात्र किन्हीं भी विषयों का संयोजन कर सकते हैं. वहीं बता दें कि मुख्य परीक्षा मार्च से शुरू होकर अप्रेल की बीच में खत्म होंगी. जिसकी वजह रिजल्ट मई महीने के अंत तक आने की उम्मीद रहेगी.ज़्यादा जानकारी के लिए आप सीबीएसई ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करें.

 

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close