फिर गम में डूबा वालीवुड..नहीं रहे शोले के सुरमा भोपाली..देशवासी भी हुए दुखी

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

इण्डिया वाल—बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री से अब एक और दुखद खबर है। सिनेमा जगत मशहूर कॉमेडियन और एक्टर जगदीप जाफरी अब इस दुनिया में नहीं रहे। जगदीप ने बुधवार की शाम करीब साढे आठ बजे 81 साल की उम्र में अंतिम सास ली। जगदीप के निधन की खबर सामने आते ही उनके परिवार और  बॉलीवुड में शोक की लहर दौड़ गई है। हर कोई उनके जाने के गम में है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

         दतिया में जन्में जगदीप का असली नाम सैयद इश्तियाक जाफरी था। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में कई महत्वपूर्ण फिल्मों में काम किया। हालांकि उनकी पहचान फिल्मी दुनिया में कामेडियन के रूप में हुई।

                 जगदीप ने हिंदी सिनेमा की आइकॉनिक फ़िल्म शोले में  ‘सूरमा भोपली’ नाम का किरदार निभाया। छोटे से रोल में उन्होने अपनी अदाकारी का सिक्का जमाया। इसके बाद जगदीप देश और दुनिया में सूरमा भोपाली के नाम से  मशहूर हुए। 

जगदीप का जन्म 29 मार्च, 1939 को मध्यप्रदेश के दतिया में हुआ था। जगदीप का सिल्वर स्क्रीन पर 6 दशक तक सफर रहा। 1951 में बाल कलाकार के रूप में अफसाना से करियर शुरू किया। 1953 की फ़िल्म फुटपाथ में पहली बार क्रेडिट रोल में उनका नाम जगदीप दिया गया ।  कॉमेडियन के तौर पर उन्होंने ‘दो बीघा ज़मीन’ से डेब्यू किया था। 

               1972 में आई ‘अपना देश’ फिल्म से जगदीप को विशेष पहचान मिली। 1975 में ‘शोले’ और 1994 में अंदा अपना-अपना जगदीप के करियर की यादगार फ़िल्में हैं। बॉलीवुड के बेहतरीन डांसर और एक्टर जावेद जाफरी और टीवी शो प्रोड्यूसर नवेद जाफरी जगदीप के बेटे हैं।

TAGGED:
close