बलरामपुर महाविद्यालय में जिला युवा संसद कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Shri Mi
3 Min Read
रामानुजगंज (पृथ्वीलाल केशरी )। शासकीय महाविद्यालय बलरामपुर में जिला युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।जिसमें जिला पंचायत सीईओ शिव अनंत तायल एवं एसडीएम दुर्गेश वर्मा की उपस्थिति सम्पन्न हुई। मुख्य अतिथि श्री तायल ने छात्रों को प्रेरित करते हुए कहा कि अपनी प्रतिभाओं को उभारने का यह अच्छा मौका है। संसदीय प्रक्रिया का ज्ञान एवं अपने पक्षीय एवं विपक्षीय साथियों के विचारों को धैर्यपूर्वक सुनने एवं अनुशासन में रहकर समाधान करने की सीख मिलती है।
विशिष्ट अतिथि ने प्रतिभागियों को बधाई देते हुए कहा कि युवाओं के लिए यह कार्यक्रम एक सुनहरा अवसर है, जिसके माध्यम से अपने विचारों को प्रकट कर सकते हैं। महाविद्यालय के प्राचार्य एन.के.देवांगन ने कहा कि युवा वर्ग 2022 में भारत को किस प्रकार देखना चाहते हैं,इस पर अपने नजरिये और अपनी सोंच को युवा संसद उत्सव के माध्यम से सहिष्णुता का भाव विकसित करना ही युवा संसद का उद्देश्य है।
जिला युवा संसद के नोडल अधिकारी रमेश पटेल ने बताया कि युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आतंकवाद,जलवायु परिवर्तन,खेलो इंडिया एवं आर्थिक अपराधियों पर सरकार की नीतियां पर प्रतिभागियों का मूल्यांकन 5 ज्यूरी सदस्यां द्वारा वाक दक्षता,विचारों की स्पष्टता,विषय का ज्ञान एवं आचरण के आधार पर किया गया हैं।
ज्यूरी सदस्य शासकीय महाविद्यालय शंकरगढ के प्राध्यापक डॉ.पुनीत कुमार राय,शासकीय महाविद्यालय सनावल के प्राचार्य डॉ.हेमंतपाल धृतलहरे,शासकीय महाविद्यालय बलरामपुर के प्राध्यापक डॉ.उमेश कुमार पाण्डेय,शासकीय महाविद्यालय रामचन्द्रपुर के प्राचार्य प्रो. पीयुष कुमार टाण्डे,बलरामपुर के अधिवक्ता श्याम बिहारी पाठक के द्वारा प्रतिभागियों का मूल्यांकन किया गया।
कार्यक्रम में बलरामपुर एवं सूरजपुर जिले के विभिन्न महाविद्यालयों के 64 प्रतिभागियों ने भाग लिया,जिसमें 5 सर्वश्रेष्ठ वक्ताओं का चयन निर्धारित मापदण्ड के अनुसार किया गया।
प्रतियोगिता में शासकीय महाविद्यालय बलरामपुर की प्रतिभागी शेबानूर प्रथम, रेवती रमन मिश्र महाविद्यालय सूरजपुर की रेशमा सिद्दीकी द्वितीय,शासकीय महाविद्यालय बलरामपुर के सुरेश कुमार सरकार एवं महेन्द्र कुमार रजक क्रमशः तीसरे एवं चौथे स्थान पर रहे। शासकीय महाविद्यालय रामानुजगंज के छात्र कमलेश कुमार ने पांचवां स्थान प्राप्त किया। पांचों प्रतिभागियों को प्रशस्ति प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापकगण, कार्यालयीन कर्मचारी सहित छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close