बाल विवाह की शिकायत पर मौके पर पहुंची पुलिस,नाबालिक लड़की के पिता से भरवाया गया शपथ, अधिकारियों ने कहा-जाना पड़ेगा जेल

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर।बीती रात पुलिस कप्तान प्रशांत अग्रवाल के निर्देश पर कोनी पुलिस ने बाल विवाह के खिलाफ कार्रवाई की है। सूचना पर मौके पर महिला एवं बाल विकास और चाइल्ड लाइन के अधिकारी भी पहुंचे नाबालिक लड़की के पिता से शपथ लेने के बाद वर और वधू पक्ष को पुलिस ने घरों को रवाना किया।बीती रात मुखबिर से पुलिस महकमे को जानकारी मिली कि छोटी कोनी स्थित गुड़ाखू फैक्ट्री के सामने एक परिवार में विवाह हो रहा है। और लड़की नाबालिक है जानकारी मिलते ही पुलिस कप्तान प्रशांत अग्रवाल ने कोनी पुलिस को मौके पर रवाना किया इसके अलावा पुलिस प्रशासन ने महिला एवं बाल विकास के साथ ही चाइल्ड लाइन अधिकारियों को भी जानकारी दी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

    पुलिस और अधिकारियों के मौके पर पहुंचने के बाद पाया गया कि लड़की नाबालिग है। लड़की का परिवार करही नीरतू गांव विकासखंड तखतपुर का रहने वाला है। दस्तावेज छानबीन के बाद  पुलिस और  महिला एवं बाल विकास  विभाग के अधिकारियों ने  लड़की के पिता  रामदेव मधुकर को  फटकार के साथ  समझाइश दी।इसके अलावा  बर पक्ष के  लोगों को भी  बताया गया कि  बाल विवाह  कानूनन अपराध है।यदि  किसी नाबालिक  की शादी करते पाया जाएगा  तो  वर और वधू पक्ष दोनों के खिलाफ  कठोर कार्रवाई होगी ।

जानकारी के बाद  लड़की के पिता  रामदेव मधुकर ने अपनी परेशानियों को बताया।  साथ ही  बाल विवाह  नहीं करने की  बात कही । पुलिस  के सामने महिला एवं  बाल विकास विभाग के अधिकारी  और  चाइल्ड लाइन के अधिकारियों ने  रामदेव मधुकर से  शपथ पत्र पर हस्ताक्षर लिया । साथ ही पढ़ सुनाया कि  जब तक  लड़की बालिक नहीं हो जाती है।  शादी  नहीं करेगा।यदि  नाबालिक की शादी की जाती है तो  दोषियों पर बाल विवाह अधिनियम  की धारा  2 क के तहत  सख्त कार्रवाई होगी ।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close