बिजली खपत मे छत्तीसगढ़ देश मे नंबर वन स्टेट

Shri Mi
4 Min Read

CM-Photo(6)रायपुर।गुरुवार को सीएम डॉ रमन सिंह ने बजट अनुदान प्रस्तावों पर चर्चा के जवाब में कहा कि छत्तीसगढ़ अब शत्-प्रतिशत ग्रामीण विद्युतीकरण के नजदीक पहुंच चुका है।मुख्यमंत्री विधानसभा में अपने विभागों से संबंधित आगामी वित्तीय वर्ष 2017-18 की बजट अनुदान मांगों पर हुई चर्चा का जवाब दे रहे थे।मुख्यमंत्री के वक्तव्य के बाद सदन में उनके विभागों की 8956 करोड़ रूपए 55 लाख 63 हजार रूपए की अनुदान मांगों को ध्वनि मत से पारित कर दिया गया।इनमें सामान्य प्रशासन, वित्त, ऊर्जा, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, जनसम्पर्क तथा विमानन विभाग के बजट प्रस्ताव शामिल हैं।ऊर्जा विभाग के बजट अनुदान प्रस्तावों पर चर्चा के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि एक समय था जब अंधेरा तमाम विसंगतियों और असमानताओं का प्रतीक माना जाता था और उजाला जीत का प्रतीक होता था। अब हमारे गांवों के लोगों ने सचमुच अंधेरा जीत लिया है, उजाला उनकी ताकत बन गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रति व्यक्ति बिजली की औसत वार्षिक खपत के मामले में छत्तीसगढ़ देश का नंबर-वन राज्य बन गया है।

                     सीएम ने प्रदेश में आम जनता को टेलीफोन और मोबाइल फोन पर शासकीय योजनाओं की जानकारी देने के लिए जनसंवाद परियोजना शुरू करने घोषणा की और कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की इस परियोजना में 26 लाख लोगों को मोबाइल फोन और टेलीफोन से जोड़कर उनसे दो-बार बात की जाएगी। इस प्रकार 52 लाख फोन कॉल्स लगाए जाएंगे और योजनाओं के बारे में उनकी प्रतिक्रिया ली जाएगी साथ ही उनकी संतुष्टि के स्तर के बारे में भी पूछा जाएगा।

                      मुख्यमंत्री ने विमानन विभाग की अनुदान मांगों पर चर्चा के जवाब में कहा कि राजधानी रायपुर स्थित स्वामी विवेकानंद विमान तल (माना) के विस्तार के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को राज्य शासन द्वारा 400 एकड़ जमीन दी जा चुकी है। इस विमान तल को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप विकसित करने के लिए रनवे का विस्तार किया जा रहा है और अन्य मूलभूत सुविधाएं भी विकसित की जा रही हैं।

                          मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत दस वर्ष में इस विमान तल में घरेलू उड़ानों की संख्या बढ़ी है। अब यहां अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप रनवे का विस्तार होने पर रायपुर भी जल्द अंतर्राष्ट्रीय विमान सेवाओं से जुड़ जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले साल बलरामपुर में हवाई पट्टी का निर्माण पूर्ण कर लिया गया। अब इस वर्ष दंतेवाड़ा और बीजापुर में हवाई पट्टी बनाने के लिए बजट में 18 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है।

                                    जगदलपुर और रायगढ़ हवाई पट्टी को एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने के लिए 57 करोड़ रूपए का प्रावधान राज्य के खनिज निधि से किया गया है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर घरेलू विमान सेवाओं के लिए एयर ऑपरेटरों द्वारा देश के 52 विमान तलों में रूचि दिखाई गई है। इनमें छत्तीसगढ़ के तीन एयरपोर्ट – जगदलपुर, बिलासपुर और रायगढ़ शामिल हैं। रिजनल कनेक्टिविटी योजना के लिए इस बजट में दस करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। राज्य में बहुत जल्द सस्ती वायुसेवा शुरू होने की संभावना है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close