बिलासपुर जिले में राशन कार्ड का नवीनीकरण8 जुलाई से, लोकसेवा केन्द्र से आवेदन वापस लौटाने पर होगी कार्रवाई

Shri Mi
5 Min Read

बिलासपुर।सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वर्तमान में प्रचलित राशनकार्डों के नवीनीकरण का कार्य 8 जुलाई से प्रारंभ होगा और यह 30 अगस्त तक चलेगा। कलेक्टर डाॅ.संजय अलंग ने राशनकार्डों के नवीनीकरण हेतु शत-प्रतिशत आवेदन लेने का निर्देश दिया है। कलेक्टर ने यह निर्देश टीएल की बैठक में दिया। उन्हांेने बताया कि वर्तमान में प्रचलित अंत्योदय, प्राथमिकता तथा मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता योजना के समस्त राशनकार्डों के नवीनीकरण हेतु नये आवेदन लिये जायेंगे।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

इस संबंध में शासन से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुरूप कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिये सभी संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया गया।

लोक सेवा केन्द्रों में आये हुए आवेदनों को वापस लौटाने पर होगी कार्यवाही
कलेक्टर ने जिले में संचालित लोक सेवा केन्द्रों में प्राप्त आवेदनों को बड़ी संख्या में वापस आवेदकों को लौटाए जाने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि जो सेवायें आॅनलाईन प्रदान की जा रही हैं। उनके आवेदन लोक सेवा केेन्द्रों से वापस नहीं लौटाया जाना चाहिये। भरे हुए आवेदनों को अच्छी तरह जांच कर लें, ताकि उन्हें लौटाना ना पड़े। उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जिन केन्द्रों में ज्यादा आवेदन आवेदकों को वापस लौटाये जायेंगे, ऐसे केन्द्रों के संचालकों को हटा दिया जायेगा।

वृक्षारोपण इसी हफ्ते से
बैठक में कलेक्टर ने इसी हफ्ते से जिले में सघन वृक्षारोपण प्रारंभ करने का निर्देश दिया। शासकीय भवन, स्कूल, गोदाम, आंगनबाड़ी में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण किया जाना है। जिन भवनों में बाउंड्रीवाल है वहां वृक्षारोपण चालू करने कहा। सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्रों में वे वृक्षारोपण के लिये जगह चिन्हांकित कर लें।

वृक्षारोपण के लिये पौधे वन एवं उद्यानिकी विभाग द्वारा उपलब्ध कराये जायेंगे। कलेक्टर ने कहा कि सकरी, कोटा मार्ग में सड़क चैड़ीकरण हेतु काटे गये 27 हजार पेड़ों के बदले उस मार्ग में 3 लाख वृक्षारोपण किया जायेगा।

जाति प्रमाण पत्र हेतु शिविर
कलेक्टर ने सभी स्कूलों में अस्थायी जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिये शिविर लगाने का निर्देश दिया। शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों में इसके लिये फार्म वितरण कर दिया गया है।

राजस्व रिकार्डों के अपडेशन में तेजी लाने का निर्देश
कलेक्टर ने निर्देशित किया कि खेती के कार्य को देखते हुए राजस्व रिकार्डों के अपडेशन में तेजी लायें, जिससे किसानों को परेशानी ना हो। सभी राजस्व प्रकरण आॅनलाईन होना चाहिये। उन्होेंने निर्देश दिया कि राजस्व अधिकारी दो महीने से ज्यादा के पुराने प्रकरणों का निराकरण करने के लिये हर हफ्ते पेशी लें।

अस्पतालों के लिये जरूरी दवाईयों का आंकलन कर प्रस्ताव भेजने का निर्देश
कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि जिले के सभी अस्पतालों में दवाओं की आवश्यकताओं का आंकलन कर प्रस्ताव भेजा जाये। किसी भी बीमारी की किसी भी दवा की कमी अस्पतालों में न हो, यह सुनिश्चित करें। सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में सांप और कुत्ते के काटने पर एण्टी एनम इंजेक्शन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होना चाहिये।

स्कूलों में मध्यान्ह भोजन के मेनू का सख्ती से पालन हो
कलेक्टर ने इस बात पर नाराजगी जताई कि स्कूलों में बच्चों को रोज बैंगन-आलू और अरहर की दाल खिलाई जाती है और मेनू का पालन नहीं किया जाता है। उन्होंने बच्चों को प्रतिदिन निर्धारित मेनू के हिसाब से मध्यान्ह भोजन कराने का निर्देश दिया, साथ ही सभी स्कूलों में मेनू बोर्ड अनिवार्य रूप से लगाने का निर्देश भी दिया। इसके साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्र अनुसूचित जाति, जनजाति छात्रावासों और एनआरसी केन्द्रों में भी मेनू का कड़ाई से पालन करने हेतु निर्देशित किया।

प्लास्टिक जब्ती के प्रकरण बनाये
कलेक्टर ने नगरीय निकायों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्लास्टिक जब्ती और प्लास्टिक जलाने के प्रकरण हर हफ्ते बनाने और इसकी रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। उन्होंने नगर निगम आयुक्त को निर्देशित किया कि प्लास्टिक थैली का शहर में प्रवेश रोकने के लिये सख्ती से कार्यवाही करें।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close