बिलासपुर जोन को ऊर्जा संरक्षण अवार्ड

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

energy conservationबिलासपुर—रेल मंत्रालय ने ऊर्जा संरक्षण पर किए गए प्रयास को लेकर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को द्वितीय पुरस्कार दिया है। ऊर्जा संरक्षण प्रयासों के लिए भारतीय रेलवे ने 27 राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार जीता है। अब तक के दिए गए किसी भी क्षेत्र में भारतीय रेलवे को सबसे अधिक 27 अवार्ड मिले हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                           दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को उर्जा संरक्षण की दिशा में गैर परंपरागत उर्जा स्त्रोतों का अधिक से अघिक इस्तेमाल किये जाने पर रेल मंत्रालय ने ऊर्जा संरक्षण के लिए द्वितीय पुरष्कार दिया है। कार्यालय भवनों, स्टेशनों, समपार फाटकों, अस्पतालों और रनिंग रुम समेत अन्य सभी स्थानों में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे परंपरागत ऊर्जा की जगह सोलर प्लांट से ऊर्जा का सर्वाधिक उपयोग कर रहा है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने सभी लोको पायलटो को इस बारे में निरंतर निर्देश देता रहा है कि उर्जा की बचत ज्यादा से ज्यादा बचत करें।

                           मालूम हो कि पुरस्कार हर वर्ष भारत सरकार के ऊर्जा दक्षता ब्यूरो से जनता को ऊर्जा की महत्ता के बारे में जागरूक करने के लिए दिया जाता है। ऊर्जा दक्षता उपकरणों , प्रणालियों का उपयोग करने और विभिन्न ऊर्जा के गहन क्षेत्रों का संरक्षण करने के बारे में जानकारी दी जाती है।

                      यह पुरस्कार रेलवे, अस्पतालों, कार्यालय भवनों, उद्योग, बिजली, संयंत्र जैसी 22 प्रमुख श्रेणियों में दिया जाता है। इसमें बड़े और मध्यम स्तर के उद्योगों के 53 विभिन्न उपक्षेत्र शामिल हैं। चयन ऊर्जा दक्षता ब्यूरो के अधीन पुरस्कार मूल्यांकन समिति  की सिफारिशों पर विशिष्ट ऊर्जा और ऊर्जा संरक्षण के आधार पर किया जाता है।

close