बिलासपुर नगर निगम परिसीमनः बी आर यादव, शहीद विनोद चौबे , बिसाहूदास महंत जैसी हस्तियों के नाम पर भी बने वार्ड… पढ़िए किसके नाम है कौन सा वार्ड…?

Chief Editor
13 Min Read

बिलासपुर।  नगर निगम के नए परिसीमन के बाद अब 70 वार्ड होंगे  । नगर निगम में नए जुड़े इलाकों को मिलाकर अलग-अलग वार्ड बनाए गए हैं  । साथ ही शहर के पुराने हिस्से में भी वार्डों का परिसीमन किया गया है ।  इस नए परिसीमन के बाद नगर निगम के वार्डों की तस्वीर पूरी तरह से बदल गई है। अब जो वार्ड बने हैं उनमें एक तरफ जहां अब्दुल कलाम नगर, गोकुल नगर, डॉ खूबचंद बघेल नगर, यदुनंदन नगर जैसे नए नाम जुड़े हैं  । वही शहर के भीतरी हिस्से में बी आर यादव ,शहीद विनोद चौबे, बिसाहू दास महंत जैसी छत्तीसगढ़ की विभूतियों के नाम पर भी वार्डों का नामकरण किया गया है। जबकि पं. मुन्नूलाल शुक्ल, क्रांति कुमार भारती लाला लाजपत राय ,गांधीनगर ,नागोराव शेष नगर जैसे नाम बरकरार रखे गए हैं ।

Join Our WhatsApp Group Join Now

नए परिसीमन के बाद वादों का वादों की जो सीमा तय की गई है उनके जो नामकरण किए गए हैं उसके मुताबिक बिलासपुर नगर निगम का पहला वार्ड सकरी  इलाके  में बजरंग नगर होगा । इसके बाद सकरी घुरू – अमेरी  हिस्से में अब्दुल कलाम नगर नाम दिया गया है  । इसी तरह सकरी इलाके में वार्ड क्रमांक 3 को साईं नगर नाम दिया गया है । वार्ड क्रमांक 4 गोकुल नगर के नाम पर हैं । जिसमें घुरु अमेरी महिंद्रा का इलाका है । डॉ खूबचंद बघेल नगर के नाम पर वार्ड नंबर 5 बनाया गया है । जो तिफरा इलाके में होगा  । इसी तरह वार्ड नंबर 6 यदुनंदन नगर के नाम पर होगा ।  जिसमें तिफरा यदुनंदन नगर का इलाका शामिल किया गया है । वार्ड क्रमांक 7 कालिका नगर के नाम पर है यह भी तिफरा हिस्से में है । इसमें रायपुर रोड परसदा का हिस्सा भी जुड़ गया है  । वार्ड क्रमांक 8 चित्रकांत नगर के नाम पर है । यह भी तिफरा इलाके का वार्ड होगा  । यातायात नगर के नाम पर बनाए गए वार्ड क्रमांक 9 मे तिफरा – परसदा का हिस्सा शामिल किया गया है  । गुरु गोविंद सिंह नगर के नाम पर बनाए गए वार्ड नंबर 10 में सिरगिटी का हिस्सा शामिल किया गया है । वार्ड क्रमांक 11 संत कबीर दास नगर भी सिरगिटी तारबाहार हिस्से में है।  सिरगिट्टी हिस्से में वार्ड क्रमांक 12 बूढ़ा देव नगर बनाया गया है ।

 

इधर मंगला लोखंडी कोनी के हिस्से में वार्ड क्रमांक 13 पंडित दीनदयाल नगर होगा ।  वार्ड क्रमांक 14 मिनीमाता नगर के नाम से है  । जिसमें उसलापुर होते हुए 36 मॉल के आसपास का इलाका जोड़ा गया है।  शहरी हिस्से में वार्ड क्रमांक 15 विकास नगर के नाम पर है ।  जिसमें मंगला और 27 खोली का हिस्सा शामिल किया गया है। वार्ड क्रमांक 16 विष्णु नगर के नाम पर है जिसमें उदंड का हिस्सा शामिल हुआ है।

 

शहरी हिस्से में वार्ड क्रमांक 17 नेहरू नगर के नाम पर है । जिसमें नेहरू नगर का हिस्सा जोड़ा गया है । वार्ड क्रमांक 18 का नाम तिलक नगर वार्ड होगा ।  जो कुदुदण्ड मिलन चौक से कलेक्टर बंगला लिंक रोड और शेफर्ड स्कूल चौक तक फैला है ।  इसी तरह वार्ड क्रमांक 19 कस्तूरबा नगर के नाम पर है  । जो बलराम टॉकीज से अमेरी फाटक हिस्से में फैला है । वार्ड क्रमांक 20 भक्त कमर रामनगर में सिंधी कॉलोनी का हिस्सा शामिल किया गया है । वार्ड क्रमांक 21 गुरु घासीदास नगर बलराम टॉकीज रोड से तिफरा फ्लाईओवर के बीच के हिस्से में बनाया गया है  । इसी तरह वार्ड क्रमांक 22 राजेंद्र नगर नेहरू चौक से शुरू होकर उधर मगरपारा और इधर मंदिर चौक के हिस्से में हिस्से को मिलाकर बनाया गया है  । वार्ड क्रमांक 23 मदर टैरेसा नगर के नाम पर है । जो मंदिर चौक से इंदु चौक ,मगरपारा – तालापारा के हिस्से में होगा । वार्ड क्रमांक 24 गायत्री नगर के नाम पर है ।  जिसमें जतिया तलाब रोड और तिफरा फाटक का हिस्सा शामिल किया गया है  ।

वार्ड क्रमांक 25 क्रांति कुमार भारती नगर है ।  जिसमें श्रीकांत वर्मा मार्ग के आसपास का हिस्सा शामिल किया गया है  । वार्ड क्रमांक 26 महारानी लक्ष्मी बाई नगर के नाम पर है  । जो मगरपारा चौक से शुरू होकर श्रीकांत वर्मा मार्ग, दीनदयाल चौक चौक ,बजरंग चौक तक होगा । वार्ड क्रमांक 27 विनोबा नगर के नाम पर है । जो सीएमडी चौक से लेकर व्यापार विहार विद्यानगर रोड के हिस्से में को मिलाकर बनाया गया है ।  वार्ड क्रमांक 28 प्रियदर्शनी नगर वार्ड राजीव प्लाजा के दक्षिण रोड पर होते हुए टैगोर चौक दीपू पारा रोड और इधर गायत्री मंदिर रोड तक फैला हुआ है  ।वार्ड क्रमांक 29 संजय गांधी नगर के नाम पर है ।  जिसमें रिंग रोड क्रमांक -2 से रेलवे सीमा ,आयकर भवन मार्ग को शामिल व्यापार विहार रोड रिंग रोड क्रमांक 2 तक का हिस्सा शामिल किया गया है ।

शहर के बीच वाले हिस्से में वार्ड क्रमांक 30 पंडित मुन्नू लाल शुक्ल नगर के नाम पर होगा । जिसमें पुराना पुल से शनिचरी रपटा  की ओर गोल बाजार- सदर बाजार- देवकीनंदन चौक तक की सड़क का हिस्सा शामिल किया गया है । वार्ड क्रमांक 31 लाला लाजपत राय नगर के नाम पर होगा ।  जो सिम्स चौक से मानसरोवर चौक -तेलीपारा रोड -सरजू बगीचा रोड से ईदगाह होते हुए सिम्स तक बनाया गया है ।  वार्ड क्रमांक 32 शहीद विनोद चौबे नगर के नाम पर होगा ।  जो ईदगाह चौक से मध्य नगरी चौक होते हुए नंदू गैरेज, श्यामा प्रसाद मुखर्जी चौक और सत्यम चौक मगरपारा चौक तक फैला है । वार्ड क्रमांक 33 गांधीनगर- तेलीपारा से डीपी विप्र कॉलेज- सिटी डिस्पेंसरी होते हुए टैगोर और अग्रसेन चौक से श्यामा प्रसाद मुखर्जी चौक तक बनाया गया है  । वार्ड क्रमांक 34 संत रविदास नगर मानसरोवर चौक से गांधी चौक होते हुए सिटी डिस्पेंसरी एरिया को शामिल किया गया है ।  वार्ड क्रमांक 35 नागोराव शेष नगर के नाम पर होगा ।  जिसमें पचरी घाट से लेकर नागोराव शेष स्कूल का हिस्सा शामिल किया गया है । वार्ड क्रमांक 36 बसंत भाई पटेल नगर के नाम पर है । इसमें अरपा नदी किनारे जनक बाई घाट से मधुबन रोड नागेराव शेष स्कूल के सामने उदई चौक होते हुए शिव मंदिर अरपा नदी तट का हिस्सा शामिल किया गया है।

वार्ड क्रमांक 37 इंदिरा नगर शिवरीनारायण मुख्य मार्ग में गांधी चौक से शुरू होकर मामा भांचा तालाब के पीछे से टिकरापारा मन्नू चौक की ओर मुड़कर  रेलवे स्वागत द्वार तक बनाया गया है । वार्ड क्रमांक 38 तात्या टोपे नगर जगमाल चौक, टिकरापारा का हिस्सा शामिल किया गया है । वार्ड क्रमांक 39 शहीद भगत सिंह नगर टिकरापारा से गुरुनानक चौक रेलवे सीमा को मिलाकर बनाया गया है । वार्ड क्रमांक 40 महाराणा प्रताप नगर – मधुबन रोड के संगम से शुरू होकर जगमाल चौक तक के हिस्से को शामिल कर बनाया गया है । वार्ड क्रमांक 41 विवेकानंद नगर तोरवा  इलाके का वार्ड होगा । वार्ड क्रमांक 42 शहीद अशफाक उल्ला नगर तोरवा देवरीखुर्द धान मंडी हिस्से में को मिलाकर बनाया गया है।

वार्ड क्रमांक 40 बंसीलाल नगर ट्रीटमेंट प्लांट के पीछे के हिस्से ग्राम दोमुहानी कर्रा और ढेका इलाके में को मिलाकर बनाया गया है । वार्ड क्रमांक 44 शंकर नगर गुरु नानक चौक से पावर हाउस चौक के हिस्से में बना है। वार्ड 45 शहीद हेमू कालानी नगर हेमू नगर चौक से पावर हाउस रोड रेलवे क्रॉसिंग ओवर ओवर ब्रिज के हिस्से में बनाया गया है । वार्ड क्रमांक 46 गणेश नगर चुचुहियापारा फाटक से तोरवा की सीमा होते हुए फदहाखार तक का हिस्सा  मिलाकर बनाया गया है ।

वार्ड क्रमांक 47 पंडित राम गोपाल नगर सीपत मेन रोड पर लिंगियाडीह – मोपका  की सरहद से चिल्हाटी तक और इधर मोपका  मोहानी की सरहद को मिलाकर बनाया गया है ।  वार्ड क्रमांक 48 बिसाहू दास महंत नगर के नाम पर मोपका – बिजनौर के हिस्से में बनाया गया है । वार्ड क्रमांक 49 बीआर यादव के नाम पर है ।  जिसमें  खमतराई बहतराई बिजौर की ओर का हिस्सा शामिल किया गया है  । वार्ड क्रमांक  50 बैरिस्टर छेदीलाल नगर के नाम पर होगा । जो लिंगियाडीह हिस्से को मिलाकर बनाया गया है ।  वार्ड क्रमांक 51 राजकिशोर नगर में मोपका- लिंगियाडीह के  हिस्से को शामिल किया गया है ।  वार्ड क्रमांक 52 रविंद्र नाथ टैगोर नगर चांटीडीह से राजकिशोर नगर चौक तक का हिस्सा शामिल है  ।

वार्ड क्रमांक 53 कमला नेहरू नगर सीपत रोड सूर्या चौक से अमरैया चौक तक के हिस्से को मिलाकर बनाया गया है ।  वार्ड क्रमांक 54 भक्त माता कर्मा नगर कहलाएगा ।  जिसमें सीपत रोड से शनिचरी रपटा तक के हिस्से को शामिल किया गया है । वार्ड क्रमांक 55 माता परमेश्वरी नगर के नाम से है ।जो साइंस कॉलेज के सामने शनिचरी की ओर जाने वाली सड़क से सीपत रोड बहतराई चौक से रपटा चौक तक का हिस्सा शामिल किया गया है ।वार्ड क्रमांक 56 विजयनगर के नाम पर है  । जो चांटीडीह  चौक से सीपत रोड तक के हिस्से को शामिल कर बनाया गया है ।  वार्ड क्रमांक 57 अशोकनगर खमतराई चांटीडीह सरकंडा की सरहद से बहतराई की सरहद तक का हिस्सा मिलाकर बनाया गया है ।  वार्ड क्रमांक 58 रानी दुर्गावती नगर बहतराई सरकंडा बिरकोना की सरहद से मिलकर बना है  । वार्ड क्रमांक 59 शहीद मंगल पांडे नगर सीपत रोड अशोक नगर चौक से जबड़ा नाला तक के हिस्से को मिलाकर बनाया गया है ।

वार्ड क्रमांक 60 कपिल नगर सीपत रोड, अशोक नगर चौक ,जबड़ा पारा से सरकंडा मुक्तिधाम रोड तक के हिस्से को मिलाकर बनाया गया है ।

वार्ड क्रमांक 61 पंडित देवकीनंदन दीक्षित नगर के नाम पर है । यह भी सीपत रोड सरकंडा से इंदिरा सेतु अरपा नदी के हिस्से को मिलाकर बनाया गया है। वार्ड क्रमांक 62 शास्त्री नगर वार्ड में नूतन चौक से सीपत रोड,शिव मंदिर, बंगाली पारा ,कपिल नगर के हिस्से से मिलकर बना है।  वार्ड नंबर 63 अरविंद नगर भी सरकंडा इलाके में है ।  वार्ड नंबर 64 महामाया नगर भी अरपा पार है।  वार्ड क्रमांक 65 संत नामदेव नगर में सिटी बस डिपो- फॉरेस्ट ऑफिस रोड से सरकंडा की ओर सतबहनिया  मंदिर इंदिरा विहार का हिस्सा शामिल किया गया है । वार्ड क्रमांक 66 नूतन नगर के नाम पर है ।  जिसमें सरकंडा इलाके का हिस्सा शामिल है । वार्ड क्रमांक विद्यासागर नगर में तुर्काडीह पुल के पास से बिरकोना रोड शिव घाट- रतनपुर रोड का हिस्सा शामिल किया गया है  । वार्ड क्रमांक 68 रामकृष्ण परमहंस नगर में भी सरकंडा का हिस्सा शामिल है। वार्ड क्रमांक 69 वायरलेस कॉलोनी में तार बाहर- इंदिरा चौक -रेलवे एरिया का हिस्सा शामिल किया गया है  । वार्ड नंबर 70 त्रिपुरसुंदरी नगर में जगमाल ब्लॉक के पास रेलवे इलाके से चुचुहिया  पारा होते हुए फदहाखार सीमा तक का हिस्सा जोड़ा गया है।

 

close