बिलासपुर में 15 अगस्त का उत्साह,पुलिस ग्राउन्ड में उतर आया छोटा भारत

Chief Editor
4 Min Read

Screenshot_2017-08-15-11-25-57-53बिलासपुर।शहर में स्वतंत्रता दिवस का पर्व परंरागत उत्साह के माहौल में मनाया जा रहा है। मुख्य समारोह पुलिस ग्राउन्ड में आयोजित किया गया । साथ ही शहर के विभिन्न स्कूलों और सरकारी कार्यालयों के अलावा सार्वजनिक स्थानों पर भी तिरंगा फहराकर खुशियां मनाई जा रही हैं। इस मौके पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं।आजादी पर्व का मुख्य समारोह पुलिस स्टेडियम में आयोजित किया गया। जहां मुख्य अतिथि के रूप में शहर के विधायक और प्रदेश सरकार के नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल ने तिरंगा फहरया। अमर अग्रवाल ने परेड का निरीक्षण किया और हर्षफायर के बीच मार्चपास्ट का आयोजन किया गया । इस मौके पर स्कूली छात्र-छात्राओँ ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए और सामूहिक पी.टी. का प्रदर्शन किया।
डाउनलोड करें CGWALL News App और रहें हर खबर से अपडेट
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cgwall

Join Our WhatsApp Group Join Now

Screenshot_2017-08-15-11-25-09-85                              मुख्य अतिथि अमर अग्रवाल ने मुख्यमंत्री का संदेश पढ़ा।संदेश की शुरूआत छत्तीसगढ़ी में शुभकामनाओँ के साथ हुई। उन्होने देश के अमर शहीदों को याद किया और श्रद्धांजलि अर्पित की। लम्बे भाषण में उन्होने प्रदेश सरकार की योजनाओँ और उपलब्धियों का ब्यौरा दिया। उन्होने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी और साहसिक फैसलों से शानदार माहौल बना है। प्रधानमंत्री ने 2022 की रूपरेखा भी देश के सामने पेश कर दी है- जब देश आजादी की 75 वीं सालगिरह मनाएगा उस समय नए भारत की तस्वीर कैसी होनी चाहिए ।यह संकल्प है कि देश को स्वच्छ , गरीबी मुक्त, भ्रष्टाचार मुक्त, सम्प्रदाय और जातिवादमुक्त बनाएंगे।

Screenshot_2017-08-15-11-26-22-12उन्होने संदेश में किसानों के फायदे के लिए जिला सहकारी बैंकों के राज्य सहकारी बैंक में विलयन की बात रखी। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में बताया।छत्तीसगढ़ की सभी तहसीलों में लोक सेवा केन्द्र खोलने और राजस्व न्यायालयों को ऑनलाइन किए जाने का जिक्र किया। सिंचाई का रकबा बढ़ाए जाने और पंचायत राज व्यवस्था को मजबूज बनाने के बारे में बताया।प्रधानमंत्री सड़क योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना  और गांव-शहरों को ओडीएफ घोषित किए जाने की दिशा में हुई प्रगति की जानकारी दी। प्रदेश के अनुसूचित जाति- जनजाति के बच्चों की शिक्षा को लेकर किए जा रहे प्रयासों के बारे में विस्तार से बताया।स्वास्थ सेवाओँ को बेहतर बनाने की दिशा में चलाई जा रही योजनाओँ की जानकारी दी।साथ ही महिलाओँ के विकास के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों के बारे में बताया।

Screenshot_2017-08-15-11-18-57-63                                                    मुख्यमंत्री के संदेश में कहा गया कि प्रदेश में शिक्षा के विकास के लिए जो पहल की गई है, उसके अच्छे नतीजे सामने आए हैं। युवाओँ के लिए कौशल उन्न्यन का भी जिक्र उन्होने किया।स्मार्ट सिटी योजना में बिलासपुर और नया रायपुर के चयन की चर्चा की। साथ ही छत्तीसगढ़ को देश की ऊर्जा राजधानी बनाने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों का जिक्र किया। प्रदेश में सड़क, रेलमार्ग और हवाई सेवाओँ के विस्तार का भी जिक्र किया गया। बस्तर संभाग में इन्फर्मेशन हाईवे बनाने और प्रदेश में 45 लाख स्मार्ट फोन बांटे जाने की योजना के बारे में भी बताया।औद्योगिक विकास और मजदूरों के हक में किए जा रहे फैसलों पर भी बात हुई।प्रदेश में हरियाली के विस्तार के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में भी बताया। पुलिस बल और सुरक्षा व्यवस्था का जिक्र करते हुए बताया गया कि प्रदेश में 2017 में 299 माओवादियों ने आत्मसमर्पण किया है और 599 माओवादी गिरफ्तार किए गए हैं। उन्होने आखिर में भरोसा जताया कि हम सब मिलकर तीव्र गति से समृद्ध और खुशहाल छत्तीसगढ़ बनाने में कामयाब होंगे।कार्यक्रम के दौरान शहर के गणमान्य नागरिक , सरकारी अफसर और स्कूलों के बच्चे बड़ी तादात में मौजूद रहे।

close