बिलासपुर लोकसभा-मतदान के बाद EVM कोनी स्ट्रॉंग रूम मे सील,कलेक्टर की मौजूदगी मे रात भर चली कार्रवाई

Shri Mi
3 Min Read
बिलासपुर।जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ.संजय अलंग की मौजूदगी में बीती रात मरवाही को छोड़कर सभी 6 विधानसभाओं की ईवीएम, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट को शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज कोनी स्थित स्ट्रांग रूम में रख दिया गया। मरवाही विधानसभा की मशीनों का स्ट्रांग रूम में पहुंचने का सिलसिला बुधवार शाम तक जारी रहा। स्ट्रांग रूम में रखने के बाद कलेक्टर, प्रेक्षक, संबंधित विधानसभा के असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर और प्रत्याशियों के अभिकर्ता की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम को सील कर दिया गया। सील करने की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कराई गई। मशीनों के देर रात तक जमा होने के बाद स्ट्रांग रूम सील करने की प्रक्रिया सुबह तक चलती रही।
मतदान के बाद  मतदान दलों के लौटने का सिलसिला मंगलवार देर रात तक जारी रहा। मतदान दलों ने लौटने के बाद संबंधित विधानसभाओं के लिये बनाए गये काउंटरों में मतदान सामग्री जमा करना शुरु की। ईवीएम, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट के मिलान के साथ ही जमा काउंटर पर बैठे कर्मचारियों ने मतदान सामग्री को जमा किया।
इसके बाद प्रत्येक विधानसभा के लिये बने स्ट्रांग रूम में सामान पहुंचाया गया। कलेक्टर डाॅ.संजय अलंग पूरी रात अपनी निगरानी में सामान जमा कराते रहे। इसके बाद डाॅ.संजय अलंग ने प्रेक्षक, विधानसभाओं के असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर और प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम सील कराए। स्ट्रांग रूम की सभी लाईट बंद की गई और कटआउट निकाल कर बिजली सप्लाई बंद कर दी गई। स्ट्रांग रूम सील करने की प्रक्रिया देर रात से शुरु होकर आज सुबह पूरी हुई।
प्रेक्षक और प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं की उपस्थिति में हुई दस्तावेजों की स्क्रूटनी
कोनी स्थिति शासकीय इंजीनियरिंग काॅलेज परिसर में आज सुबह 11 बजे कलेक्टर, प्रेक्षक, एआरओ और प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं की उपस्थित में स्क्रूटनी की प्रक्रिया पूरी की गई। लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 5 बिलासपुर अंतर्गत बिलासपुर एवं मुंगेली जिले के आठ विधानसभा क्षेत्र 25-कोटा, 26-लोरमी, 27-मुंगेली, 28-तखतपुर, 29-बिल्हा, 30-बिलासपुर, 31-बेलतरा एवं 32-मस्तूरी हेतु मतदान समाप्ति पश्चात मतदान दलों द्वारा जमा मतपत्र लेखा, प्रपत्र-17ए, पीठासीन अधिकारी की डायरी एवं अन्य दस्तावेजों की संवीक्षा सामान्य प्रेक्षक, रिटर्निंग अधिकारी एवं कलेक्टर, एआरओ की उपस्थिति में दस्तावेजों की स्क्रूटनी की गई।
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close