बैंकर्स क्लब कोआडिनेटर ने कहा..बैंकरों की उपेक्षा क्यों.?.कोरोना वायरस से बचने..आम जनता को दिए टिप्स

BHASKAR MISHRA
3 Min Read
बिलासपुर—- वरिष्ठ बैंक प्रबंधक और बैंकर्स क्लब समन्वयक ललित अग्रवाल ने बताया कि आज पूरी दुनिया कोरोना वायरस की चपेट में है। शासन प्रशासन लगातार उपाय करते हुए लोगों को बचाने को लेकर जरूरी ठोस कदम उठा भी रहा है। लेकिन यह बताना जरूरी है कि कोरोना की चपेट में बैंकर्स भी आ सकते हैं। लेकिन बैंकरों के लिए अभी भी कोई प्रभावकारी कदम नही उठाया गया है। 
 
                  वरिष्ठ बैंक प्रबंधक ललित अग्रवाल ने बताया कि कोरोना के प्रकोप से हर इंसान परेशान और भयभीत हैं। राज्य सरकारों ने विद्यालयों में 31 मार्च तक अवकाश घोषित किया हैं। सार्वजनिक स्थलों पर 10 या अधिक व्यक्तियों को एक साथ एकत्रित होने पर प्रतिबंधित कर दिया है। न्यायालयो ने भी केवल आवश्यक कार्य होने पर कोर्ट में आने की सलाह दी हैं।
 
                         दुर्भाग्य की बात हैं कि बैंकर्स के स्वास्थ्य की चिंता किसी को नही हैं। अभी तक बैंकरों की सुरक्षा को लेकर शासन प्रशासन स्तर पर कोई दिशा निर्देश नहीं दिया गया है। इससे बैंकर अपने आप को उपेक्षित महसूस कर रहा है। यह जानते हुए भी कोरोना वायरस की चपेट में अन्य लोगों की तरह बैंकर भी खतरे में है।
 
              ललित अग्रवाल ने बताया कि कोरोना के वायरस किसी माध्यम से एक दूसरे में फैलते हैं। करेंसी भी इनका माध्यम बन सकते हैं। कोई भी नही बता सकता कि उसके पास पहुँचा करेंसी नोट किन किन के हाथों से गुजरकर आया हैं। बैंकों में जाने वाले सभी सम्मानित ग्राहकों से अनुरोध है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में सहायता करें। 
 
                                 ललित ने निवेदन किया है कि सार्वजनिक स्थलों पर कफ का त्याग करने से बचा जाए।  खांसी आने पर रुमाल या कपड़े का उपयोग किया जाए। अभिवादन में हाथ मिलाने के बजाय  नमस्कार का उपयोग करें।  यदि किसी तरह  संक्रमित करेंसी आ जाये तो उसे दूसरों के देने के बजाय सुरक्षित रखे। यथासंभव नगदी पर निर्भरता कम करते हुए सावधानी पूर्वक सुरक्षित ऑनलाइन लेन देन किया जाए।  एटीएम या बैंक से घर आने पर साबुन से हाथ अवश्य धोएं। बैंकिंग लेन देन करते समय लाइन से आए और दो व्यक्तियों के बीच पर्याप्त अंतर अवश्य बनाकर रखें। 
 
              बैंकर्स क्लब समन्वयक ने बताया कि  बैंक के कैशियर और अन्य स्टॉफ आपके भाई-बहन ही हैं। कृपया उन्हें निरोगी रखने में सहयोग करें।  लघुशंका,पानी पीने या अल्पाहार के लिए यदि कोई बैंकर्स साबुन से हाथ धोने जाता है तो थोड़ा सा इंतजार करे।  यदि आप गम्भीर रूप से बीमार हो तो बैंक सहित सार्वजनिक स्थलों पर जाने से परहेज करें। क्योंकि दुर्घटनाओं को रोकने अथवा कोरोना के वायरस को फैलने से रोकने में इलाज से ज्यादा सुरक्षा उपायों की सख्त जरूरत होती है।
TAGGED: , ,
close