बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश पर महाराष्ट्र में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर लगी रोक

Shri Mi
1 Min Read

Plastic Ban, Mumbai, Maharashtra, Bombay High Court,नईदिल्ली।महाराष्ट्र में आज से प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। राज्य के पर्यावरण मंत्री ने बॉम्बे हाईकोर्ट के इस फैसले का स्वागत किया है।पर्यावरण मंत्री रामदास कदम ने हाईकोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि प्लास्टिक एवं थर्माकोल उत्पाद (निर्माण, उपयोग, बिक्री, परिवहन, हैंडलिंग और भंडारण) पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी।उन्होंने कहा, ‘कोर्ट ने शनिवार से राज्य में प्लास्टिक बंदी लागू करने की घोषणा की है। इससे महाराष्ट्र में प्लास्टिक एवं थर्माकोल उत्पाद (निर्माण, उपयोग, बिक्री, परिवहन, हैंडलिंग और भंडारण) पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी।’बता दें कि ऐसा करने वाला महाराष्ट्र देश का 18वां राज्य बन गया है। राज्य सरकार ने नियमों के उल्लंघन को रोकने के लिए 250 इंस्पेक्टरों का विशेष दस्ता बनाया गया है।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

हालांकि कोर्ट ने प्लास्टिक उत्पादकों और वितरकों को तीन हफ्ते के भीतर अपना पक्ष रखने का समय दिया है। कोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई 20 जुलाई तय कर दी है।ब्रांडेड दूध के पैकेट, बोतलबंद पानी, ब्रांडेड फूड, जूस के पैकेट, अस्पताल में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक के उपकरण, ब्रांडेड शर्ट, ड्रेस, तेल, कोला बोतल को इस बैन से बाहर रखा गया है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close