भारत को पहला गोल्ड दिलाने वाले बजरंग पूनिया ने पूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित किया मेडल

Shri Mi
2 Min Read

जकार्ता-जकार्ता-पालेमबांग एशियन गेम्स के पहले दिन भारतीय दल के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया. 18वें एशियाई खेलों में पहलवान बजरंग पुनिया ने भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलवाया. रविवार को गेम्स के पहले दिन पहलवान बजरंग पूनिया ने 65 किलोग्राम के फाइनल मुकाबले में जापान के ताकातानी को 11-8 के अंतर से मात देकर गोल्ड पर कब्जा जमाया. बजरंग पूनिया के प्रदर्शन से खुश होकर हरियाणा के स्पोर्ट्स मिनिस्टर अनिल विज ने उन्हें राज्य सरकार की तरफ से 3 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है. बजरंग पूनिया ने यह मेडल पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है.

Join Our WhatsApp Group Join Now

बजरंग ने शुरुआत काफी आक्रामक की थी और उन्होंने आते ही 6-0 की बढ़त बना ली थी, लेकिन जापानी खिलाड़ी ने वापसी करते हुए एक समय स्‍कोर 6-6 से बराबर कर दिया था और इसके बाद दोनों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिली. लेकिन बजरंग पूनिया ने मैच में वापसी करते हुए जापान के पहलवान को मात देकर गोल्ड पर कब्जा जमाया. सेमीफाइनल में बजरंग ने मंगोलिया के बाटमगनाई बैटचुलुन को 10-0 से हरा फाइनल में प्रवेश किया था.

बजरंग पूनिया ने इंचियोन-2014 में खेले गए एशियाई खेलों में रजत पदक जीता था. इस बार वह अपने पदक का रंग बदलने में कामयाब रहे. इससे पहले एशियन खेलों में 2018 में भारत ने पहले दिन अपना पहला पदक शूटिंग में हासिल किया. 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम इवेंट में भारत की अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की जोड़ी ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया था. फाइनल मुकाबले में भारतीय जोड़ी ने 429.9 का स्कोर बनाया था.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close