भारत-चीन सीमा स्थित अंतिम गांव पहुंचा secl.. सड़क निर्माण में कम्पनी ने खोला सीएसआर का दरवाजा..परियोजना से 90 गांव को होगा फायदा

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

बिलासपुर—-महारत्न सार्वजनिक उपक्रम कोल इण्डिया लिमिटेड ने श्रीकेदारनाथ उत्थान चेरिटेबल ट्रस्ट बद्रीनाथ के साथ एमओयू किया है। समझौता के तहत उत्तराखण्ड के बद्रीनाथ-जोशी मठ में सड़कों के विकास को लेकर चालू परियोजनाओं में 19 करोड़ रूपये का सहयोग एसईसीएल देगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

               मामले की जानकारी एमओयू पर देहरादून में कोल इण्डिया लिमिटेड निदेशक कार्मिक/औद्यो.संबंध एस.एन. तिवारी और उत्तराखण्ड सरकार पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने हस्ताक्षर किया।

      एसईसीएल प्रबंधन ने बताया कि परियोजना की सबसे बड़ी विशेषता भारत चीन सीमा पर देश के अंतिम छोर पर मौजूद माना गाँव को सर्वकालिक सड़क मिलेगी। माना  गाँव समुद्र तल से 3200 मीटर की ऊँचाई पर स्थिति है। यह गांव विश्व प्रसिद्ध बद्रीनाथ मंदिर से कुछ किलोमीटर की ही दूरी पर स्थित है। सड़क परियोजना से आसपास के 90 गाँवों को फायदा होगा। साथ ही सुदूर पर्वतीय अंचलों के विकास में सहयोग मिलेगा।

        मामले में कोल इण्डिया से जारी प्रेस नोट में बताया गया है कि श्रीकेदारनाथ चेरिटेबल ट्रस्ट केदारनाथ के आस पास क्षेत्रों में विकास और पुर्नविस्थापन का कार्य करती है। साल 2013 में  केदारनाथ भूस्खलन औऱ बाढ़ आपदा के दौरान संस्थान ने उल्लेखनीय कार्य किया था। उत्तराखण्ड सरकार के मुख्य सचिवत और पर्यटन सचिव ट्रस्ट के क्रमशः मैनेजिंग ट्रस्टी और ट्रस्ट सेक्रेट्री हैं। जानकारी देते चलें कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में कोल इण्डिया लिमिटेड ने सामाजिक उत्थान के निमित्त संचालित सीएसआर कार्यों में लगभग 90 करोड़ रूपये खर्च किए है।

close