भारत माता इग्लिश मीडियम स्कूल बिलासपुर को राष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ ईको-क्लब का मिला पुरस्कार

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर। सीजीवालडॉटकॉम के फेसबुक पेज से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये छत्तीसगढ़ के भारत माता इग्लिश मीडियम स्कूल बिलासपुर के ईको-क्लब को उत्कृष्ट कार्य के लिये राष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ ईको-क्लब का पुरस्कार प्राप्त हुआ है। गुजरात के केवडिया में विगत 20 एवं 21 दिसम्बर को आयोजित प्रथम राष्ट्रीय सम्मेलन में केन्द्रीय अतिरिक्त सचिव पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन अरविंद नौटियाल द्वारा इन्हें पचास हजार की नगद राशि एवं प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर पर्यावरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रहे पद्मश्री डॉ अनिल प्रकाश जोशी एवं श्री जाधव पयांग भी उपस्थित थे। सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

             
Join Whatsapp GroupClick Here

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा इनका चयन सर्वश्रेष्ठ ईको-क्लब के रूप में किया गया। छत्तीसगढ़ के ईको-क्लब भारत माता इग्लिश मीडियम स्कूल बिलासपुर को राष्ट्रीय स्तर पर सर्व श्रेष्ठ ईको-क्लब का पुरस्कार मिलने पर मुख्य सचिव तथा छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मण्डल के अध्यक्ष आर.के. मण्डल, आवास एवं पर्यावरण विभाग की सचिव सुश्री संगीता पी. और मण्डल के सदस्य सचिव आर. पी. तिवारी ने स्कूल को अपनी बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

भारत माता इग्लिश मीडियम स्कूल बिलासपुर के ईको-क्लब कोआर्डिनेटर पानू हालधर तथा 02 स्कूली बच्चें और छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मण्डल की ओर से ए.पी. सावंत ने यह पुरस्कार ग्रहण किया। छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मण्डल को भी ईको-क्लब के सफल संचालन के लिये ऐप्रीशियेशन अवॉर्ड प्रदान किया गया। विदित हो कि भारत माता इग्लिश मीडियम स्कूल बिलासपुर के ईको-क्लब द्वारा पर्यावरण के क्षेत्र में अनेकानेक कार्य किये जा रहे हैं। स्कूल के बच्चों द्वारा आस-पास के क्षेत्र में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग पर वृहद स्तर पर कार्य किया गया है।

स्कूल द्वारा प्राकृतिक सेनेटरी नैप्किन्स बनाने, स्कूल बैग रिड्यूसर का निर्माण, आस पास के तालाबों की वृहद स्तर पर साफ सफाई, सोलर वॉटर प्यूरिफायर का निर्माण, पब्लिक बायोडायवर्सिटी रजिस्टर जैसे महत्वपूर्ण कार्य किये जा रहे है। 

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close