मंडई-मेला हमारी पुरातन संस्कृति की पहचान-संजय श्रीवास्तव

Shri Mi
3 Min Read
madai_indexरायपुर।पाटन के समीपस्थ ग्राम केसरा में एक दिवसीय मंडई मेला एवं क्रिकेट पूरस्कार वितरण समारोह का अयोजन समस्त केसरा ग्रामवासी द्वारा किया गया।इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे पाटन विधान सभा प्रभारी एवं रायपुर विकास प्राधिकरण अध्यक्ष संजय श्रीवास्तव ने कार्यक्रम के सफल आयोजन लिए समस्त केसरा ग्राम वासियों को बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकाॅमना दी।संजय श्रीवास्तव ने कहा कि मंडई एवं मेला हमारी पुरातन संस्कृति की पहचान है। ऐसे आयोजन से मनोरंजनों के साथ-साथ आपसी भाईचारे एवं सौहार्द भी बढ़ता है। मड़ई मेले में गांव की परंपरा धर्म, संस्कृति, वेशभूषा एवं एकरुकता देखने मिलती है। मंडई मेले के कार्यक्रम मे मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का अयोजन किया जाता है जिसमें नाटक के माध्यम से जो कला का प्रदर्शन, बोध हमें कराया व दिखाया जाता है हम उसे बिना पढ़े ही आत्मसात कर लेते हैं। संजय श्रीवास्तव ने आगे बताया कि जैसा तन वैसा मन यह कहावत जानते तो सभी हैं परन्तु जो इसका पालन करते हैं वे शारीरिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान देते हैं।
खेलों का महत्त्व और उपयोगिता आधुनिक जीवन में और भी अधिक बढ़ गयी है। स्कूलों तथा कॉलेजों में भी अब खेलों पर अधिक ध्यान दिये जा रहे है। कुछ खेल घर में भी खेले जा सकते हैं तो कुछ ऐसे हैं जिनको खेलने के लिए मैदान की आवश्यकता होती है।वैसे छात्रों के लिए तो मैदान में खेले जा सकने वाले खेल ही अधिक लाभदायक होते हैं। कबड्डी, हॉकी, क्रिकेट, बैडमिंटन, खो-खो, बॉस्केटबॉल आदि ऐसे ही खेल हैं। खेलने से मनोरंजन भी होता है और साथ ही साथ व्यायाम भी। खेल हमारे शरीर को स्वस्थ्य बनाये रखने के साथ-साथ हमारे भीतर कई अच्छे और आवश्यक गुणों का विकास भी करते हैं। खेलों से प्रतियोगिता की तथा संघर्ष की भावना सहज ही सीखी जा सकती है। सामूहिक जिम्मेदारी, सहयोग और अनुशासन की भावना का कोषागार खेलों में ही छिपा है। जो देश खेलों में अव्वल आते हैं वे विकास की दौड़ में भी अग्रणी रहते हैं।साथ ही क्रिकेट प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितिय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले खिलाडियों को पुरस्कार वितरण कर सम्मान दिया गया।
आयोजित कार्यक्रम में प्रमुख रूप से प्रमुख रूप से केसरा के सरपंच डाॅ ईश्वर निषाद, श्रीमती उपासना चन्द्राकर, रविन्द दानी, मदनलाल यादव, बसंत सिन्हा, हरिनाथ सिन्हा, भुवनलाल यादव, जागेश्वर सिन्हा, मनहरण सिन्हा, बिसेन वर्मा, दिलिप साहू, श्रीमती केकती नायक, नंदनी मोहर साहू, चतुर सिन्हा उपस्थित थे।
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close