मंत्री TS सिंहदेव बोले-स्वास्थ सुविधा होगी बेहतर….कोनी के सुपरस्पेशिलिटी,सिम्स और जिला अस्पताल का किया मुआयना

Chief Editor
4 Min Read
बिलासपुर । छत्तीसगढ़ सरकार के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंह देव ने कहा है कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने की दिशा में ठोस कदम उठाए जा रहे हैं  । उन्होंने माना कि विभाग के काम में जड़ता की स्थिति है  । जिसे समय रहते दूर करने का प्रयास किया जा रहा है ।  टी एस सिंह देव शनिवार को बिलासपुर में थे और उन्होंने कोनी  में बन रहे सुपर स्पेशलिटी अस्पताल ,सिम्स और जिला अस्पताल का मुआयना किया  ।इस दौरान पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने बताया कि सि्सम का अवलोकन कर यह समझने की कोशिश की गई की वहां प्रवेश की व्यवस्था कैसे बेहतर बनाई जा सकती है …। फिलहाल ट्रामा ,ओपीडी और मेडिकल स्टूडेंट के आने- जाने के लिए एक ही रास्ता है  । इसी तरह एप्रोच रोड को भी बेहतर बनाया जा रहा है  । कोनी में बन रहे सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के बारे में उन्होंने बताया कि 86 करोड़ की लागत से निर्माण कार्य चल रहा है  । यहां 11 मंजिल की इमारत बनाई जा रही है ।  फिलहाल निर्माण करने वालों ने उत्साहजनक जानकारी दी और बताया कि अगले साल तक इसका काम पूरा हो जाएगा ।
जिला अस्पताल में अवलोकन के बाद उन्होंने बताया कि उन्हें ओपीडी पहले से बेहतर नजर आई  । कुछ मरीजों से भी चर्चा हुई है ।  जिस पर कुछ मरीजों ने व्यवस्था को लेकर संतोष जताया है   । ।लेकिन कुछ लोगों का कहना था की दवाई बाहर से लेना पड़ता है  । इस पर व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं  । स्वास्थ्य व्यवस्था से जुड़े एक सवाल के जवाब में उन्होंने  माना कि व्यवस्था में जड़ता की स्थिति  है  । लोग परिवर्तन को लेकर बहुत उत्साहित दिखाई नहीं देते ।  काफी समय से एक ही स्थान पर काम कर रहे डॉक्टरों की वजह से कहीं व्यवस्था अच्छी है तो कहीं इसमें भी दिक्कतें हैं ।  इसे देखते हुए व्यवस्था में सुधार किया जा रहा है  ।  जहां भी स्वास्थ व्यवस्था को लेकर पब्लिक की शिकायत मिलेगी , उस पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने उदाहरण दिया कि अंबिकापुर में  सीटी स्कैन मशीन लगाने के लिए उन्होंने मार्च महीने में इसकी शीघ्र स्थापना की घोषणा कर दी थी ।  लेकिन यह अभी तक चालू नहीं हो सका है  । आखिर प्रबंधन से कहा गया है कि 1 तारीख को इसका उद्घाटन किया जाएगा ।
बिलासपुर के सिम्स में बैठक के दौरान टेंडर को लेकर हुई चर्चा के संबंध में पूछे जाने पर उन्होने बताया कि कुछ कामों को लेकर इस तरह की स्थिति सामने आई है , जिससे लगता है कि जानकारी की कमी है और जो चीजें प्रचलन में हैं, उसके आधार पर काम कराने की कोशिश की जा रही है। बैठक के दौरान बताया गया कि कई बार टेंडर निकाले गए । लेकिन कोई टेंडर लेने नहीं आया , तब उन्हे सही जानकारी लेने कहा गया है।
एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि मेकाहारा रायपुर से प्राइवेट अस्पताल में लोगों को भेजे जाने की शिकायत मिली थी  । जिस पर कुछ कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही की गई है  । अजीत जोगी की जाति को लेकर उनके बयान के बारे में पूछा गया तो टीएस सिंह देव बोले -कि इस बारे में अजीत जोगी ही बेहतर बता सकते हैं और शासकीय दस्तावेजों से भी सही स्थिति का पता लग सकता है।
close