मण्डल वाणिज्यिक विभाग को मिला सम्मान…राजस्व में रिकार्ड इजाफा…माल लदान में भी बनाया किर्तिमान

BHASKAR MISHRA

बिलासपुर—बिलासपुर मंडल वाणिज्य विभाग ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के दौरान एक साथ कई उपलब्धियां हासिल कर कीर्तिमान स्थापित किया है। यात्रियों को नई सुविधाएं देने के साथ देश में माल लदान में अपने पुराने ही रिकार्ड को ध्वस्त किया है। मण्डल प्रबंधन का दावा है कि पिछले साल की तुलना में जोन को 17 प्रतिशत से अधिक राजस्व प्राप्त हुए हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                    मण्डल रेल प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार साल 2018-19 वित्तीय वर्ष में मंडल ने 145.06 मिलियन टन रिकार्ड माल लदान किया है। पिछले वित्तीय वर्ष से 3.28 प्रतिशत अधिक है। इस वर्ष लदान से मंडल को 18,215 करोड 69 लाख रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। पिछले साल  की तुलना में 17.49 प्रतिशत अधिक है। मण्डल रेल प्रबंधन के अनुसार वित्तीय वर्ष में 4 करोड 47 लाख यात्रियों का परिवहन कर 376 करोड 44 लाख रूपये का आय अर्जित किया गया। जो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 5 प्रतिशत अधिक है।

                      मण्डल जानकारी के अनुसार वित्तीय वर्ष में अन्य कोचिंग आय से 50.87 करोड रूपये का आय अर्जित किया है। पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 31.38 प्रतिशत अधिक है।  इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में पार्किंग से 2 करोड 47 लाख का राजस्व प्राप्त हुआ है।  पिछले वर्ष से 2.55 फीसदी अधिक है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में टिकट चेकिंग से 5,33,530 मामलों से 12 करोड 99 लाख रूपये जुर्माने के रूप में वसूले गए। पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक है। इस वर्ष दिव्यांग यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मंडल के 81 स्टेशनों में दिव्यांग टायलेट की सुविधा दी गयी है।

                                         बिलासपुर, उसलापुर, शहडोल, रायगढ समेत 4 स्टेशनों में ई-केटरिंग सुविधा उपलब्ध कराई गयी है। मंडल के 14 स्टेशनों में बेबी फीडिंग काउंटर की सुविधा कराई गयी है। किफायती दरों में यात्रियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराते हुए मंडल के 10 प्रमुख स्टेशनों में 20 वाटर वेंडिंग मशीन की सुविधा दी गयी है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान देते हुए मंडल के 6 स्टेशनों के एटीव्हीएम में 16 सेवानिवृृत्त कर्मचारियों को फेसिलेटर के रूप में नियुक्ति गी गयी है।

                      इस साल यात्रियों को घर बैठे अनारक्षित टिकट बुकिंग हेतु पेपरलेस मोबाइल टिकटिंग एप की सुविधा जन-जन तक पहुंचाने का सफल प्रयास के तहत स्टेशनों, स्कूलों, कालेजों में कर्मचारियों द्वारा इस एप के माध्यम से टिकट बुक करने की विस्तृृत जानकारी दी गयी है।

                        उपलब्धियों के फलस्वरूप इस साल महाप्रबंधक स्तरीय रेल सप्ताह समारोह में मंडल वाणिज्य विभाग को विभागीय एफीशियंसी का मेजर शील्ड दिया गया है।

close