मतगणना पर रहेगी प्रेक्षकों की नज़र…कलेक्टर ने किया स्थल का निरीक्षण…कहा..मतपत्र सुरक्षित…कर्मचारी शंका का करें समाधान

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

बिलासपुर—बिलासपुर के मतगणना कार्य के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने 3 प्रेक्षकों को तैनात किया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रेक्षकों के लिये लाईजनिंग आफिसर, सहायक लाईजनिंग आफिसर और निज सहायक नियुक्त किया है। प्रेक्षक संजय कुमार के साथ लाईजनिंग अधिकारी वरूण राजपूत कार्यपालन अभियंता पीएमजीएसवाई होंगे। सहायक लाईजनिंग अधिकारी जितेन्द्र दुबे और अभिषेक तिवारी को नियुक्त किया गया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

         प्रेक्षक बी.कृष्णा भारथी के साथ लाईजनिंग अधिकारी सना परवीन सहायक अभियंता छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण होगी। इसके अलावा सहायक लाईजनिंग अधिकारी गौरीशंकर राठौर उपअभियंता और धनंजय कुमार तिवारी वाणिज्यक कर निरीक्षक होंगे।

            इसी तरह प्रेक्षक टी.सुनीथा रानी के लाईजनिंग अधिकारी जया सिंह और सहायक लाईजनिंग अधिकारी मधुकुमार चंद्रा, सहायक अभियंता खारंग जल संसाधन संभाग के अलावा वाणिज्यिक कर निरीक्षक प्रशांत पैकरा होंगे।

वितीय चरण का प्रशिक्षण

                      लोकसभा निर्वाचन मतगणना के लिये मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक और माईक्रोआब्जर्वर का द्वितीय चरण का प्रशिक्षण जेपी वर्मा शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में खत्म हुआ। मतगणना के लिये नियुक्त तखतपुर और बिल्हा विधानसभा की सामान्य प्रेक्षक टी.सुनीथा रानी और जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ.संजय के. अलंग ने प्रशिक्षण का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने जरूरी दिशा-निर्देश भी दिये।

            जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. अलंग ने प्रशिक्षण लेने वालों को बताया कि मतगणना का कार्य बहुत महत्वपूर्ण है। अत्यंत सावधानी की आवश्यकता होती है। इसलिये अच्छे से प्रशिक्षण लें और बारीकी से प्रपत्रों को समझें ।  किसी भी तरह का शंका होने पर तत्काल समाधान भी कर लें

                 इस दौरान विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनरों ने पोस्टल बैलेट कक्ष में प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में 419 अधिकारियों, कर्मचारियों ने भाग लिया। मतगणना के लिये अंतिम चरण का प्रशिक्षण 22 मई को दोपहर 12 बजे से कोनी स्थित मतगणना केन्द्र आईटी भवन में दिया जाएगा। सभी मतगणना कर्मचारियों को प्रशिक्षण में 2 फोटो के साथ उपस्थित होना होगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान अतिरिक्त कलेक्टर बी.एस.उईके, उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित अग्रवाल, प्रशिक्षण नोडल अधिकारी दिव्या अग्रवाल मौजूद थीं।

कोषालय में डाक मतपत्र

                      जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार सुविधा केन्द्र और डाक के माध्यम से प्राप्त डाक मतपत्रों को जिला कोषालय के डबल लाॅक स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखा गया है। डाक मतपत्र पेटियों को मतगणना के दिन 23 मई को सुबह 5.30 बजे मतगणना स्थल शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय कोनी में सुरक्षा व्यवस्था के साथ स्थानांतरित किया जाएगा। इसके पहले डाक मतपत्र लिफाफों और  सेवा मतदाताओं से प्राप्त ईटीपीबी लिफाफों छंटनी की जायेगी।
यह प्रक्रिया जिला कार्यालय के मंथन सभागार में 22 मई को दोपहर 3 बजे होगी। इस दौरान राजनैतिक दलों के एजेन्ट भी मौजूद रहेंगे।

मतगणना स्थल का निरीक्षण

                      जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ.संजय अलंग ने आज शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय कोनी स्थित मतगणना केन्द्र का निरीक्षण किया। अलंग ने मतगणना के लिये की जा रही अंतिम चरण की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होने अधिकारियो को जरूरी दिशा निर्देश भी दिया। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी अलंग के साथ तखतपुर और बिल्हा विधानसभा क्षेत्रों की सामान्य प्रेक्षक टी.सुनीथा रानी भी मौजूद थीं।

close