मतदान में जागरूकता के लिए बना Facebook में सोशल पेज,ऐसे जीत सकते है पांच सौ से 50 हजार रूपये तक पुरस्कार

Shri Mi
3 Min Read

♦प्रतियोगिता शुरू, 14 अक्टूबर तक प्रविष्टियां आमंत्रित
रायपुर।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी, छत्तीसगढ़ द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को निर्वाचन प्रक्रिया से जोड़ने और मतदान के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से सोशल पेज का निर्माण किया गया है। इसका लक्ष्य है इस पेज के माध्यम से अधिक से अधिक संख्या में लोग जुड़कर निर्वाचन आयोग की सभी गतिविधियों को करीब से जान सकें। इससे उपयोगकर्ताओं की न सिर्फ भागीदारी बढ़ेगी, बल्कि एक पारदर्शी व्यवस्था का भी निर्माण होगा।इस उद्देश्य को आगे बढ़ाते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी, छत्तीसगढ़ द्वारा एक अभियान की शुरुआत की गई है, जिसके तहत नागरिकों को निर्वाचन प्रक्रिया से रूबरू कराकर उनको सहभागिता का मौका प्रदान किया जा रहा है। मतदाता जागरूकता अभियान की कड़ी में विधानसभा चुनाव के लिए इस तरह की सार्थक पहल की गई है। इसमें पेंटिंग, स्केच, फोटोग्राफ और स्लोगन राइटिंग जैसी तीन वर्ग की प्रतियोगिता रखी गई है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए सात विषय रखे गए हैं, जिनमें एथिकल वोटिंग, मतदाता जागरूकता, मेरा वोट-मेरा अधिकार, सुगम निर्वाचन, मतदान क्यों महत्वपूर्ण है, कोई मतदाता न छूटे, मतदान- लोकतंत्र की सुदृढ़ीकरण हेतु जैसे महत्वपूर्ण विषय निर्धारित किए गए हैं। जो पेंटिंग, रेखाचित्र, फोटोग्राफी और स्लोगन (नारा लेखन) प्रतियोगिता पर आधारित है। इसमें भाग लेने के लिए उपरोक्त विषयों में से किसी एक पर प्रतिभागी को अपने फेसबुक अकाउंट् से पोस्ट करना होगा। इन पोस्ट पर आने वाले लाइक्स के आधार पर पुरस्कारों की विभिन्न श्रेणियां बनाई गई हैं।

इन प्रतियोगिताओं में शामिल होने के लिए प्रतिभागियों को विभिन्न विषय भी प्रदान किए गए हैं, जिसका इच्छानुसार चयन कर प्रतिभागी अपने हुनर का परिचय दे सकते हैं। प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए आवश्यक नियम और शर्तें वेबसाईट http://ceochhattisgarh.nic.in पर उपलब्ध हैं। इस प्रतियोगिता की खास बात ये है कि जो भी प्रतिभागी अपने फेसबुक पेज में एक निर्धारित सीमा तक लाइक्स प्राप्त करता है, तो उसे प्रमाण पत्र के साथ 500 रुपए से लेकर 50,000 रूपए तक का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

 इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतिभागी को अपने फेसबुक एकाउंट से प्रतियोगिता नियमानुसार पोस्ट करना है। जिसमें उसकी कृति के साथ अपना वैद्य EPIC नंबर, #ChhattisgarhVotes एवं @CEOChhattisgarh को टैग करके पोस्ट करना है। इन प्रतियोगिताओं की शुरुआत हो चुकी है। इसके लिए 14 अक्टूबर तक प्रविष्टियां आमंत्रित की गई हैं। विजेताओं की घोषणा चुनाव प्रक्रिया की समाप्ति के बाद की जाएगी। इस प्रतियोगिता का मकसद मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित कर उनकी रचनात्मकता के जरिए वोटिंग प्रतिशत बढ़ाना है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close