मधान्ह भोजन के दौरान स्कूल में छुआछूत….छात्रा की शिकायत पर शिक्षिका सस्पेंड

Shri Mi
2 Min Read

[wds id=”13″]
निलंबित,कांकेर,दो सहायक शिक्षक (एल.बी),कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के.एल चौहान,प्रशिक्षण,लोकसभा निर्वाचन,मतदान दल,,चुनाव प्रशिक्षण,नदारतमतदान अधिकारी निलंबित, (पंचायत) केशव राम साहू,शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला रोबा,विकासखण्ड फिंगेश्वर ,निर्वाचन कार्य,लापरवाही,निलंबित ,विधानसभा चुनाव,chhattisgarh,election,news,सहायक अभियंता कमलेश कुमार,छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल,कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी भीम सिंह,सूरजपुर।
जिला शिक्षा अधिकारी सूरजपुर ने शिक्षक ( एल बी ) सूरजमनी केसरी को ततकाल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। उन पर स्कूल में पढ़ने वाली एक अनुसूचित जाति की छात्रा के साथ जातिगत व्यवहार और छुआछूत की भावना रखने का आरोप है।मिली जानकारी के मुताबिक शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला पसरा की छात्रा कुमारी रुबिना चौधरी ने जिला कलेक्टर को लिखित शिकायत की थी कि शिक्षिका सूरजमनी केशरी ने सार्वजनिक रूप से अपमानित किया है। शिकायत में कहा गया है कि स्कूल में मध्यान्ह भोजन के दौरान छात्राओँ से भोजन मंगाया गया था। शिक्षिका ने यह कहकर छात्रा को अपमानित किया कि हरिजन होने की वजह से उसके हाथ का खाना कैसे खा सकती हूं।सीजीवाल डॉटकॉम के whatsapp ग्रुप से जुडने यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

शिक्षिका ने यह भी कहा कि छात्रा के प्लेट में कोई चिन्ह लगा दें जिससे रुबीना के हाथ से छुई हुई प्लेट  का खाना न खाना पड़े। रुबिना ने अपने आवेदन में यह भी लिखा था कि उसका नाम स्कूल से काट दिया जाए। जिससे एक दलित  छात्रा के कारण शिक्षा का मंदिर अपवित्र न हो सके। छात्रा नें अपनी इस शिकायत को उचित मंच पर पहुंचाने की भी बात कही थी।

छात्रा की इस शिकायत के आधार पर जिला शिक्षा अधिकारी सूरजपुर ने शिक्षक एल बी सूरजमनी केशरी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। आदेश में कहा गया है कि स्कूल की छात्रा रुबिना चोधरी को जातिगत हरिजन कहे जाने औऱ छुआछूत की भावना रखने के कारण निलंबित किया जाता है। आदेश में  इस संबंध में सरकारी नियम और प्रावधानों का भी हवाला दिया गया है। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय विकास खंण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय भैयाथान निर्धारित किया गया है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close