मनरेगा के मजदूरों को जारी किए जाएंगे सामान्य और विशेष श्रेणी के जॉब कार्ड

Shri Mi
2 Min Read

बिलासपुर, अम्बिकापुर, दुर्ग ,जगदलपुर,ट्रांजिट हॉस्टल,chhattisgarh,pwdरायपुर।महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत पंजीकृत मजदूर परिवारों के लिए पात्रता के अनुसार सामान्य श्रेणी और विशेष श्रेणी के परिवार रोजगार कार्ड(जॉब कार्ड) जारी किए जाएंगे। केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा मनरेगा में काम करने वाले मजदूरों के लिए  परिवार रोजगार कार्ड के लिए प्रदेश को इंडक्टिव फ्रेमवर्क जारी किया था। नया रायपुर स्थित महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी परिषद द्वारा इस संबंध मंे प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों एवं समन्वयकों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

परिषद की ओर से गुरुव्वर को जारी परिपत्र में कहा गया है कि नवीन जॉब कार्ड में श्रमिक परिवारों के पंजीयन से लेकर विभिन्न विषयों पर जानकारी अद्यतन करते हुए प्रविष्टि(एन्ट्री) की जानी है। इस प्रविष्ट के तौर-तरीकों  को समझने के लिए एक प्रारूप भी परिपत्र के साथ भेजा गया है। ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम रोजगार सहायक एवं सचिव के सहयोग से जॉब कार्ड सत्यापन की प्रक्रिया के बाद त्रुटिरहित परिवार रोजगार कार्ड का वितरण पंजीकृत श्रमिक परिवारों को हो सकेगा। पत्र में यह भी कहा गया है कि नवीन जॉब कार्ड को श्रमिक परिवारों को वितरित करते समय पुराने जॉब कार्ड में अद्यतन प्रविष्टि पूर्ण कर  ग्राम  पंचायत कार्यालय में सुरक्षित रखा जावे एवं ग्राम सभा में  इस आशय का अनुमोदन अनिवार्य रूप से लिया जाए।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close