मरवाही में पोलिंग बूथ स्तर तक पहुंच गई कांग्रेस..उपचुनाव की तैयारी में CM भूपेश बघेल के सलाहकारों ने संभाल लिया मोर्चा

Chief Editor
5 Min Read

बिलासपुर।मरवाही विधानसभा सीट के उपचुनाव को की तारीखों का ऐलान अब तक नहीं हुआ है । लेकिन मैदान पर चुनावी तैयारियां शुरू हो गई हैं । इस सिलसिले में कांग्रेस बूथ स्तर की तैयारी में जुट गई है । इसके लिए पिछले 2 दिन से हर एक बूथ के पोलिंग एजेंट को ट्रेनिंग दी जा रही है । जिसके लिए कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री के सलाहकार विनोद वर्मा, राजेश तिवारी , सुरेंद्र शर्मा, विकासशील और प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष अटल श्रीवास्तव मरवाही के दौरे पर हैं ।अब तक मरवाही ब्लॉक के सभी पोलिंग बूथ की मीटिंग हो चुकी है ।

Join Our WhatsApp Group Join Now

मरवाही में उपचुनाव को लेकर हलचल शुरू हो चुकी है । कांग्रेस इस बार यह सीट जीतने की पूरी तैयारी के साथ मैदान में जुट गई है । हाल ही में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिस तरह मरवाही इलाके की तरक्की के लिए कई घोषणाएं की हैं ,उससे भी माना जा रहा है कि कांग्रेस विकास के मुद्दे को लेकर मैदान में उतरने वाली है । साथ ही उसे उम्मीद है कि गौरेला –पेंड्रा- मरवाही जिले की स्थापना का लाभ भी कांग्रेस को मिलेगा । इसके साथ ही कांग्रेस बूथ स्तर की तैयारी में भी आगे नज़र आ रही है। पिछले विधानसभा चुनाव के ठीक पहले जिस तरह हर एक पोलिंग बूथ के मैनेजमेंट को निशाने पर रखकर तैयारी की गई थी और पोलिंग एजेंट्स ट्रेनिंग दी गई थी,। उसी तरह की तैयारी इस बार भी मरवाही इलाके में कांग्रेस कर रही है ।

खबर मिली है कि मरवाही विधानसभा क्षेत्र के करीब सभी 280 पोलिंग बूथ के पोलिंग एजेंट्स को प्रशिक्षण दिया जा रहा है । पिछले दो-तीन दिन से यह सिलसिला चल रहा है । जिसमें हर रोज करीब 40 से 50 पोलिंग बूथ के एजेंट्स की ट्रेनिंग होती है । इस ट्रेनिंग में मुख्यमंत्री के संसदीय सलाहकार राजेश तिवारी बूथ मैनेजमेंटकी बारिकीयों के बारे में बताते हैं कि किस तरह की व्यवस्था पोलिंग बूथ पर होगी । पोलिंग बूथ के सभी मतदाताओं और अन्य संबंधित जानकारी किस तरह एकत्रित कर प्रबंधन करना होगा । इसी तरह मुख्यमंत्री के सलाहकार विनोद वर्मा सोशल मीडिया को लेकर ट्रेनिंग दे रहे हैं । जिसमें पोलिंग एज़ेंट्स को यह समझाया जाता है कि किस तरह चुनाव के दौरान सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर अफ़वाहें फैलाई जाती है । ऐसी सूरत में हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए । कांग्रेस की ओर से सुरेंद्र शर्मा पोलिंग एजेंट को कांग्रेस के इतिहास ,कांग्रेस के सिद्धांत और कांग्रेस की विशेषताओं के बारे में विस्तार से बताते हैं । जिससे मतदाताओं के घर-घर जाकर बताया जा सके कि कांग्रेस को वोट क्यों देना चाहिए । इसी तरह आरएसएस से हमारी लड़ाई क्यों है ……. ? इस मुद्दे पर विकासशील सभी पोलिंग एजेंट से बात कर रहे हैं । जिसमें यह समझाने की कोशिश हो रही है कि आर एस एस की सचाई को लोगों तक पहुंचाया जाना चाहिए ।

पोलिंग एजेंट्स को दी जा रही ट्रेनिंग के दौरान विकास के मुद्दे पर भी काफी बातचीत हो रही है । लोगों को यह समझाया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद मरवाही से पहला चुनाव अजीत जोगी ने जीता था । वह प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे । लेकिन जिले का निर्माण नहीं हो सका । इसी तरह 15 साल मुख्यमंत्री रहते हुए डॉ रमन सिंह ने भी गौरेला- पेंड्रा- मरवाही जिले की स्थापना नहीं की । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विशेष प्राथमिकता में रखते हुए इस नए जिले का निर्माण किया है । जिससे विकास के द्वार खुले हैं । मरवाही से भी कांग्रेस का प्रतिनिधि चुनकर जाता है तो विकास को नई दिशा और गति मिल सकेगी ।

close