मरवाही में कांग्रेस की हुंकार…कहा… साडा हक…एथे रख…

BHASKAR MISHRA
6 Min Read

20160621_14124920160621_135031  बिलासपुर—मात्र पन्द्रह दिन के भीतर मरवाही में नेताओं का दूसरा बड़ा मेला लगा.. कांग्रेस के मरवाही कुम्भ में करीब बीस हजार से अधिक लोगों ने गोता लगाया। करीब दस बजार बाहरी और दस हजार स्थानीय लोग शामिल हुए। सभी ने मंच से दिग्गज नेताओं के भाषण का आनंद लिया। कांग्रेस नेताओं ने जोगी को दरकिनार कर भाजपा पर जमकर निशाना साधा। कमोबेश मंच से सभी नेताओं ने मरवाही पर कांग्रेस का हक जताया। मंच के सामने बैठे कांग्रसे के हां में हां मिलाया। पण्डाल से कुछ सौ मीटर दूर पेन्ड्रा मनेन्द्रगढ़ सड़क के दोनों तरफ सिर्फ दो ही बातें नजर आयी। पहला सरई का पेड़ और उस पर लटके कांग्रेस नेताओं के बड़े बड़े पोस्टर और दूसरा किलोमीटर तक चमचमाती तरह तरह की गाड़ियों का काफिला।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                  पण्डाल में पन्द्रह हजार कुर्सियां में से एक भी कुर्सी खाली नजर नहीं आयी। पांच हजार से अधिक लोगों ने सरई के पेड़ का सहारा लेकर नेताओं को धैर्य से सुना। बीच बीच मे जयकारे के नारे भी लगाए। पण्डाल से करीब सौ मीटर दूर पेन्ड्रा मनेन्द्रगढ़ की सड़क के बीच जगह जगह  हाय बाय की मुद्रा में सोनिया और राहुल गाधी की बड़ी बड़ी तस्वीर कुछ अधिक ही दिखाई दी। पंजा का कट आउट भी देखने को मिला।

                                                      कोटमी से मरवाही और मरवाही मुख्यालय से मनेन्द्रगढ़ रोड तेन्दूखेड़ा तक सड़क के दोनों और सरई के पेड़ पर लटके पोस्टरों में पूर्व केन्द्रीय मंत्री चरण दास महंत, नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव,प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल के अलावा उत्तम वासुदेव.अटल श्रीवास्तव और राजेन्द्र शुक्ला नजर आए। कुछ पोस्टर महेन्द्र गंगोत्री और कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेताओं की देखने को मिली।

                              कोटमी से लेकर मरवाही मुख्यालय तक सरई के पेड़ों पर लगे पोस्टर 20160621_141402बता रहे थे कि मरवाही के संकल्प शिविर ने कांग्रेस की विखेरी एकता को जोड़ने का काम किया है। ज्यादातर दिग्गज नेता पहले सत्र के बाद पहुंचे। पन्डाल के भीतर विशाल मंच पर करीब पचास से अधिक लोग दिखाई दिये। 18 में से कुछ विधायकों ने ही अपने विचारों को उपस्थित लोगों को रखा। इस दौरान मंच पर पत्रकारों और राजनीति के विश्लेषकों की नजर जोगी समर्थक मस्तूरी विधायक दिलीप लहरिया और तानाखार विधायक राम दयाल उइके को ही ढूंठती रहीं। दोनों नेताओं ने बीस हजार लोगों के सामने जोगी पर कुछ ना बोलते हुए ना केवल भाजपा सरकार पर ही निशाना साधा।दोनों ने ही  2018 में सरकार बनाने का दावा किया।

                          मंच को प्रदेश कांग्रेस प्रभारी व्हीं.के.हरिप्रसाद,डा चरणदास महंत,भूपेश बघेल,करूणा शुक्ला,रविन्द्र चौबे,धनेद्र् साहू,छाया वर्मा,सत्यनारायण शर्मा,ने अपने अपने अंदाज में संबोधित किया। इस दौरान रायपुर महापौर प्रमोद दुबे और कुलदीप जुनेजा के साथ ही कांग्रेस के  20 विधायक मंच पर नजर आए। सभी ने इशारों ही इशारो में जोगी को बहुत कुछ किया..लेकिन डॉ.रमन को जनहितैषी बताया। 20160621_140803

                              एक ही पंडाल के नीचे विशाल मंच और सामने सिर का झुण्ड। मंच से दिग्गज नेताओं का भाषण और सामने से बीच बीच में बज रही तालियों का पंडाल के बाहर सरई की छांव लेते लोगों को भी पसंद आया। कुछ लोगों ने पास ही स्थित अनुविभागीय दण्डाधिकारी के कार्यालय से ही भाषणवाजी का आंनंद लिया।

                                      संकल्प शिविर के पहले सत्र में दिग्गज नेता कुछ देरी से पहुंचे। भूपेश बघेल, व्ही.के.हरिप्रसाद का काफिल बिलासपुर से ही कुछ देर से निकले। बिलासपुर से मरवाही के बीच भूपेश बघेल का कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जगह जगह आतिशी स्वागत किया। करीब एक दर्जन से अधिक स्थान पर भूपेश बघेल ने कार से उतरकर ग्रामीणों के अभिवादन को स्वीकार किया। महामाया चौक,शिवघाट,कोनी,सिन्दरी,रानीगांव,रतनपुर,सिल्ली, दो तीन जगहों के बाद कारिआम  में पीसीसी अध्यक्ष का लोगों ने फूल माला से स्वागत किया। स्वागत के साथ ही गाड़ियों और समर्थकों का काफिला बढ़ता गया। मरवाही तक पहुंचते पहुंचते पांच सौ से अधिक गाड़ियां हो चुकी थीं।

                      20160621_134309          पण्डाल से कुछ दूर मुख्य सड़क के दोनों ओर किलोमीटरों तक हजारों की संख्या में गाड़ियां देखने को मिली। संकल्प शिविर के पहले सत्र में कार्यकर्ताओं का बोलबाला देखने को मिला तो दूसरे सत्र में स्थानीय लोगों ने संकल्प शिविर पहुंचकर नेताओं का हौसला बढ़ाया। यद्पि कार्यक्रम संभागीय था लेकिन मंच पर प्रदेश के दिग्गज नेता दिखाई दिये। वरिष्ठ कांग्रेस नेता बसंत शर्मा ने बताया कि जोगी के निकलने से कांग्रेस का शुद्धिकरण हुआ है।

                                                                            पंडाल के भीतर 60 साल के एक ग्रामीण बुजुर्ग ने बताया कि जोगी के बाहर निकलने से कांग्रेस को नई ताकत मिली है। यदि यह काम पहले ही कर लिया जाता तो कितना अच्छा होता। भारी भीड़ को देखने के बाद कई स्थानीय नागरिकों ने बताया कि जोगी कांग्रेस को ना केवल कमजोर किया है बल्कि जनता के साथ विश्वासघात भी किया है। जब उसने कांग्रेस के अन्दर रहकर अपने छोड़ दुसरे के लिए कुछ नहीं किया तो नई पार्टी बनाकर क्या तीर मार लेगा। एक आदिवासी बुजुर्ग महिला ने बताया कि सरना दाई सब देख थे…जो जइसन्ह करिही वैसन्ह पायी….।

              जोगी के घर में कांग्रेस के शक्ति प्रदर्शन का भी अंदाज निराला नजर आया। 20160621_165110यूथ कांग्रेस ने आधा दर्जन ऊंटों के पीठ पर तिरंगा लहराकर भूपेश का समर्थन किया।

close