मवेशी बाजार की वसूली 10 रुपए से 400 , नगर पालिका ने बढ़ाया रेट

Shri Mi

तखतपुर(टेकचंद कारड़ा)।नगरपालिका की सामान्य सभा की बैठक में आज मवेशी बाजार में होने वाली वसुली जो 10 रूपए थी उसे 4 सौ रूपए कर दिया गया। वहीं बैठक में कांजी हाऊस को नीलाम करने और सांस्कृतिक भवन का शुल्क निर्धारण किया गया। नगरपालिका में सामान्य सभा की बैठक नगरपालिका अध्यक्ष सुरेंद्र कौर मक्कड़ की अध्यक्षता में शुरू हुई बैठक में मालिकराम गंधर्व, संतु राम धु्रव, कृष्णपाल सोनकर, शैल जायसवाल, सुक्रिता पटेल, मोहम्मद ईशाक कुरैशी के जाति सत्यापन पर सभी से शपथ पत्र लेने का निर्णय लिया गया। 86 लाख रूपए के हिंदू, मुस्लिम और इसाई मुक्तिधाम के लिए बाउंड्रीवाल, शेड निर्माण, दाह संस्कार स्थान और कम्यूनिटी हाल बनाने का निर्णय लिया गया।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

नगरपालिका की बैठक में हाट बाजार की नीलामी करने, राष्ट्रीय परिवार सहायता, पेंशन, मुख्यमंत्री पेंशन योजना 2018 के आवेदन पत्रों को स्वीकृति दी गई। वार्ड क्रमांक 15 कांजी हाऊस से मेनरोड बेलसरी नाका तक सीसी रोड़ निर्माण की अनुमति दी गई, मुख्य मार्ग में मलबा रखने वालों के विरूद्ध कार्यवाही के लिए और मकान मालिक से वसुली के लिए निर्णय लिया गया।

सांस्कृतिक भवन का नाम स्व दुर्गा प्रसाद गुप्ता जी के नाम से नामकरण किया गया। वार्ड क्रमांक 6 बसोर घाट में अधूरा मुण्डन गृह को निर्माण पूर्ण करने को निर्णय लिया गया, गौरवपथ के कार्य को पूर्ण करने की स्वीकृति दी गई। दीनदयाल योजना अंतर्गत 8 सौ स्थानों पर एलईडी लाईट लगाने की अनुमति दी गई।

भवन एवं दुकान नामांतरण में विलम्ब करने पर, लिपिक गेंदराम को एक माह के भीतर सभी प्रकरण का निराकरण नही करने पर आगामी बैठक में निलंबित करने की चेतावनी दी गई। एल्डरमैन गुलजीत खुराना ने बताया कि दो वर्षो से नामांतरण नही हुआ है।

बैठक में नगरपालिका अध्यक्ष सुरेंद्र कौर मक्कड़, उपाध्यक्ष पुष्पा श्रीवास, सीएमओं पूजा पिल्ले, इंजीनियर ए के नाथ, पार्षद सहोदरा राजपूत, कौशिल्या साहू, ज्ञान सिंह ठाकुर, टेकचंद कारड़ा, संदीप खाण्डेय, मुकीम अंसारी, ईश्वर देवांगन, बिहारी देवांगन, रामप्यारी देवांगन, मालती धुरी, अवधेश शुक्ला, प्रियंका आहुजा गुलजीत खुराना सुरज देवांगन सहित अन्य उपस्थित रहे।

मवेशी बाजार की दरें बढ़ी- 
मवेशी बाजार वर्तमान में विभाग द्वारा चलाया जा रहा है जिसे शासन से निर्देश के बाद इसे नीलाम करने और लगभग 35 वर्षाे से जो मवेशी बाजार में वसुली चलती थी उसकी दरों में परिवर्तित किया गया जिसमें गाय, भैंस, बैल प्रति नग 10 रूपए लिए जाता था उसे 5 सौ रूपए , पड़वा, पडिय़ा, बछवा 5 से 100 रूपए, बकरी, बकरा, सुअर 5 से 50 रूपए, घोड़ा, घोड़ी 10 से 2 सौ रूपए, भैंस 15 से 400 रूपए प्रति नग लिया जाने का निर्णय लिया गया। यह दरें नये वर्तमान मवेशी बाजार में लागू नही होंगी ये नई दरें नये मवेशी बाजार बेलसरी कनकट्टी डबरी में स्थानांतरित होने के बाद लागू की जाएगी।

कांजी हाऊस नीलाम-

नगरपालिका द्वारा कांजी हाऊस को नीलाम करने का निर्णय लिया गया जिसमें आवारा पशुओं और जानवरों को कांजी हाऊस ले जाया जाएगा जिसमें प्रति दिन हाथी का दण्ड 50 रूपए और खुराक को 5 सौ रूपए, ऊंट का दण्ड 50 रूपए खुराक 100 रूपए, भैंस, घोड़ा, घोड़ी दण्ड 100 रूपए खुराक 150 रूपए, खच्चर दण्ड और खुराक 200 रूपए, गाय भैंस दण्ड 50 रूपए खुराक 150 रूपए, भेंड़, बकरा, बकरी दण्ड 50 रूपए खुराक 100 रूपए, सुअर गधहा दण्ड और खुराक 200 रूपए यदि कोई भी मवेशी 6 दिनों के अंदर नही ले जाता है उसे नीलामी की कार्यवाही की जाएगी।

बेघरों को घर-

नगरपालिका में अब ऐसे परिवार के लोगों को मकान मिलेगा जो भूमिहीन है और नगरीय निकाय में ही रहते है इसके लिए नगरपालिका द्वारा भवन बनाकर गरीबों क ो दिया जाएगा जिसमें स्थल चयन के लिए चुलघट और कनकट्टी डबरी बेलसरी में भूमि का चयन किया गया।

प्रथम तल की दुकानों की अनुमति-

नगरपालिका की बैठक में आज ऐसे दुकानदार जिन्होंने प्रथम तल का निर्माण के लिए मुख्य मार्ग में नगरपालिका की दुकानों में अनुमति देने का प्रस्ताव लिया गया जिसमें मुख्य मार्ग में और सदर बाजार में एक हजार रूपए प्रति वर्गफुट अन्य मार्गो में 5 सौ रूपए प्रति वर्गफुट का निर्णय लिया गया वहीं इनका किराया भी निर्धारित किया गया।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close