महात्मागांधी की 150 वीं जयंती:CM भूपेश बघेल ने की घोषणा,नक्सल हिंसा से पीड़ित परिवारों के लिए मकान बनाएगी सरकार

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर।महात्मा गांधी की 150 जयंती के मौके पर विधानसभा में आज विशेष सत्र का आयोजन किया गया है। इस मौके पर प्रदेश में पांच नई योजनाओं की शुरूआत की गई। सीएम बघेल ने सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि नक्सल हिंसा से पीड़ित परिवारों को सरकार मकान बनाकर देगी। इसके साथ ही प्रभुदत्त खेड़ा के नाम से पुरस्कार दिया जाएगा। सीएम ने कहा कि मध्यप्रदेश की तरह यहां भी गांधी भवन बनेगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

पांच नई योजनाओं की शुरुआत इस मौके पर पांच नई योजनाओं की शुरुआत भी की गई। जिसमें

मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान,

मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना,

मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना,

मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय और यूनिवर्सल पीडीएस स्कीम शामिल है।

इस मौके पर गांधी ने अनेकांतवाद को महत्व दिया, दूसरों की बात को भी सुना और समझा। गांधीजी ने जेल में सूत कातने यहां तक चप्पल बनाने का काम भी किया और उन्हें भेंट किया जिन्होंने उन्हें सजा दी। अपने सजा देने वाले के प्रति भी प्रेम और सहानुभूति रखने की भावना गांधीजी की थी। सीएम ने कहा कि हर वह काम जो आम लोग करते थे, वह उन्होंने शुरू किया और उसे सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया।

भूपेश बघेल ने कहा कि पूरी दुनिया आज बापू को नमन कर रही है। पूरे देश में छत्तीसगढ़ एक ऐसा प्रदेश है, जिसने सत्र आहुत किया है। उन्होंने कहा कि जब हम गांधी को याद करते हैं तो उस परंपरा को भी याद करते हैं जिसपर चलकर उन्होंने आजादी की लडाई लड़ी। वे अच्छे लेखक, अच्छे विचारक और अच्छे संगठक थे।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close