महाधिवक्ता ने कहाः पौधरोपण मानव और जीवजगत की सबसे बड़ी सेवा–छेड़ना होगा पालिथिन के खिलाफ जंग

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

बिलासपुर— शिवतराई स्थित अचानकमार जंगल रास्ते में जंगल मितान और वृक्ष मित्र संस्था के संयुक्त प्रयास से पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से बतौर अतिथि हाईकोर्ट के महाधिवक्ता सतीशचन्द्र वर्मा ने ना केवल हिस्सा लिया। बल्कि पौधरोपण कर कार्यक्रम की जमकर सराहना की। उन्होने कहा कि अभियान ने दिल को जीता है। संस्था की तारीफ करते हुए कहा कि पौधरोपण के जूूनुन ने ना केवल मानव जीवन बल्कि जीव जन्तु के जीवन में भी खुशियों का संदेश दिया है। अभियान चलते रहना चाहिए। सतीश वर्मा ने लोगो से अपील भी कि पालीथिन के खिलाफ भी हमें जंग लड़ना होगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                     शिवतराई स्थित अचानकमार जंगल रास्ते में जंगल मितान और बृक्ष मित्र संस्था ने पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महाधिवक्ता सतीश चन्द्र वर्मा ने भी पौधरोपण किया। पौधरोपण के बाद खुशी जाहिर करते हुए सतीश चन्द्र वर्मा ने कहा कि लोग ज्यादा से ज्याद पौधे लगाएं। एक पौधा का रोपण और उसका संरक्षण हजार मनुष्यों की सेवा के बराबर है। इसमें अप्रत्यक्ष रूप से जीव जन्तुओं की सेवा भी शामिल है। इस दौरान सतीश चन्द्र वर्मा ने कहा कि हमें पालिथिन के खिलाफ मिलकर अभियान चलाना होगा । जल संरक्षण के लिए वाटरहार्वेस्टिंग पर भी युद्धस्तर पर काम करना होगा ।

                   जंगल मितान और बृक्ष मित्र संस्था के संयोजक कांग्रेस नेता अखिलेश चन्द्र प्रदीप वाजपेयी ने कहा कि संस्था पिछले 25 साल से काम कर रही है। अब तक संस्था ने हजारों हार पौधों का रोपण किया है। बच्चों के साथ नेचर कैम्प आयोजित कर पर्यावरण संरक्षण और स्वावलम्बन का पाठ पढ़ाया है। संस्था ने पालिथीन के खिलाफ अभियान चलाते हुए पुराने कपड़े के एवज में थैला वितरण का काम कर रही है। ताकी लोग पोलिथीन का उपयोग बन्द करे।

                     कार्यक्रम को जिला अधिवक्ता संघ के पूर्व अध्यक्ष चन्द्रशेखर वाजपेयी ने भी संबोधित किया। इस दौरान कार्यक्रम में मौजूद दीप्ति शुक्ला,अचल चौबे,अमित वाजपेयी,अंकित गुप्ता,हिमांशु पुरोहित,नीरज पाण्डेय,सन्नी विश्वकर्मा,शालू सिंह,नीलू सिंह,और मनोज यादव ने भी अपने विचारों को पेश किया। कृष्णा मनोज सिंह ठाकुर, रविन्द्र सिंह,बबुआ और अन्य अधिवक्ताओं ने संस्था के प्रमुख डॉ. सीएन वाजपेयी को अभियान के लिए शुभकामनाएं दी। इस दौरान स्थानीय शिवतराई के नागरिक भी मौजूद थे।

                पौधरोपण कार्यक्रम का संचालन और आभार प्रदर्शन हाईकोर्ट अधिवक्ता अच्युत तिवारी ने किया।

close