महिलाओ ने कहा-फिर सड़क पर आ जायेगा परिवार,कही दूसरी जगह बनाये गौठान,लोन के रुपयों से चल रही समिति

Shri Mi
2 Min Read

बिलासपुर— कोटमी सुनार जनपद पंचायत अकलतरा की स्व-सहायता समेत गांव की अन्य महिलाओं ने संभाग कार्यालय पहुंचकर गौठान खोले जाने का विरोध किया है। महिलाओं ने बताया कि शासन की 15 एक़ड़ जमीन पर पिछले 20 सालों से गुजर बसर कर रहे हैं। खाली जमीन पर पौधरोपण किया गया है। इसके अलावा शासन से लोन लेकर मत्स्य उत्पादन का कार्य किया जा रहा है। यदि यहां गौठान का निर्माण किया जाता है तो कई परिवार भूखे मरने की स्थिति में पहुंच जाएंगे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                         कोटमी सुनार अकलतरा जिला जांजगीर की महिलाएं गुहार लगाने संभाग कार्यालय पहुंची। महिलाओं ने बताया कि कोटमी सुनार में स्थित 15 एकड़ जमीन को  शासन की तरफ से गौठान के चिन्हांकित किया गया है। जबकि इस जमीन पर पिछले 20 साल से स्व सहायता समूह का संचालन किया जा रहा है। इससे कई परवार के घर का खर्च चल रहा है। जमीन पर 20 साल से गुरू घासीदार अनुसूचित जाति महिला समिति कोटमी सोनार का कब्जा है। जमीन पर पिछले 20 सालों में जमकर पौधरोपण किया गया। आज जंगल का रूप ले लिया है।

           महिलाओं ने बताया कि समिति ने शासन से पट्टा का मांग किया था। पिछले साल केन्द्रीय सहकारी बैंक से तीन लाख का लोन लिया गया। लोन के रूपयों से जमीन पर मत्स्य बीज उत्पादन का कार्य किया जा रहा है। हैचरी का भी निर्माण किया गया है। इससे कई परिवार का भरण पोषण होता है। अब बताया जा रहा है कि यहां गौठान का निर्माण किया जाएगा। यदि ऐसा हुआ तो कई परिवार के सामने रोजी-रोटी की संकट खड़ी हो जाएगी।

                         महिलाओं ने प्रशासन को बताया कि जिस स्थान पर समिति का संचालन किया जा रहा है वहीं शासन की करीब 200 एकड़ खाली जमीन है। इस जमीन पर भी गौठान और चारागाह का निर्माण किया जा सकता है। इससे किसी को भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।   

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close