मानसून सत्र:सोमवार को विपक्ष की बैठक,राज्यसभा के उपसभापति पद के उम्मीदवार के नाम पर होगी चर्चा

Shri Mi
2 Min Read

नईदिल्ली।संसद में 18 जुलाई से शुरू होने वाले मानसून सत्र से पहले सरकार को घेरने की संयुक्त रणनीति बनाने के लिए विपक्षी दल सोमवार को बैठक करेंगे।इस बैठक का मुख्य एजेंडा राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए सयुंक्त रूप से उम्मीदवार का नाम तय करना है, जो 1 जुलाई को कांग्रेस के सांसद पी जे कुरियन के कार्यकाल के खत्म होने के बाद से खाली है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

कांग्रेस और अन्य पार्टियों के नेता कल शाम पार्लियामेंट हाउस में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद के ऑफिस में बैठक करेंगे।कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा, ‘विपक्षी नेता मानसून सत्र में उठाए गए मुद्दों पर फैसला करने के लिए कल मिलेंगे। वे बढ़ती बैंक धोखाधड़ी, महिला सुरक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरों से संबंधित मुद्दों पर सरकार से जवाब मांगने की रणनीति तैयार करेंगे।’

सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस राज्यसभा के उपसभापति के पद के लिए अन्य विपक्षी दलों के उम्मीदवार से सहमत हो सकती है। इस पद की दौड़ में तृणमूल कांग्रेस नेता सुखेन्द्र शेखर रॉय का नाम भी शामिल हैं।

सूत्रों ने यह भी संकेत दिया कि पद एनसीपी में जा सकता है। उम्मीदवारों के नाम पर औपचारिक रूप से चर्चा नहीं की गई है और यह पहली बार होगी कि इस मुद्दे को बैठक के दौरान उठाया जाएगा।उन्होंने कहा कि विभिन्न दलों के नेताओं के बीच चर्चा के बाद विपक्षी उम्मीदवार सर्वसम्मति से फैसला कर सकते हैं।

हालांकि, सूत्रों ने कहा कि सत्तारूढ़ एनडीए अपने उम्मीदवार को मैदान में रखने के इच्छुक है और बीजेडी और एआईएडीएमके जैसे कुछ दलों के समर्थन की मांग कर रहा है।

सत्तारूढ़ गठबंधन से अकाली दल के नेता नरेश गुजराल का नाम इस पद के लिए दौड़ में शामिल है।कल की बैठक के दौरान, विपक्षी दलों से दलितों, किसानों की शिकायतों और महिलाओं की सुरक्षा सहित विभिन्न मुद्दों पर सरकार को कोने के लिए रणनीति पर चर्चा करने की उम्मीद है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close