मिड मील में घटिया राशन वितरण मामला..SDM ने थमाया नोटिस.. कहा..दर्ज किया जाएगा अपराध.?

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

बिलासपुर—-पत थाना क्षेत्र के शासकीय प्राथमिक स्कूल झलमला में मिड डे मील में बच्चों को फफूंद वाली दाल और घटिया चावल वितरण मामले में मस्तूरी एसडीएम ने स्व सहायता समूह को नोटिस जारी किया है। मामला 4 अप्रैल का है। स्थानीय लोगों और पंच की मौखिक शिकायत पर अतिरिक्त तहसीलदार ने स्कूल पहुंचकर औचक निरीक्षण किया था। तहसीलदार ने इसकी शिकायत लिखित में एसडीएम से भी की थी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

             मस्तूरी एसडीएम ने मीड डे मील वितरण में घोर लापरवाही मानते हुए संचालन एजेंसी जागृति महिला स्व सहायता समूह को नोटिस जारी किया है। नोटिस में बताया गया है कि छापामार कार्रवाई के दौरान वितरण एंजेंसी की गतिविधियों में घोर लापरवाही की बात सामने आयी है। एसडीएम ने जागृति महिला स्व सहायता समूह को 4 मई 2020 तक स्पष्टीकरण देने को कहा है।संतोषप्रद जवाब अथवा समय पर स्पष्टीकरण नहीं मिलने पर  अपराधिक प्रकरण दर्ज किए जाने की भी बात कही है।

                           बताते चलें कि सीपत क्षेत्र के प्राथमिक स्कूल झलमला के बच्चों में मीड डे मील संचालन की जिम्मेदारी जागृति स्व सहायता समूह की है। तीन अप्रैल को गांव के पंच और अन्य लोगों ने तहसीलदार  संध्या नामदेव को बताया कि स्व सहायता समूह संचालिका सुशीला बाई बच्चों में घटिया चावल और फंफूद वाली दाल का वितरण कर रही है। इसमें स्कूल के दो शिक्षकों और राशन दुकान संचालक की  भूमिका अहम है।

                  शिकायत के बाद तीन अप्रैल को तहसीलदार संध्या नामदेव ने छापामार कार्रवाई की। पंचनामा कार्रवाई के बाद चावल दाल के सैम्पल भी लिए। तहसीलदार ने 4 अप्रैल को रिपोर्ट तैयार कर एसडीएम के हवाले कर दिया । छापामार कार्रवाई के दौरान स्व सहायता समूह और शिक्षकों ने पंचनामा तैयार करते समय बताया था कि शिकायत के बाद घटिया चावल और दाल को लौटाकर अच्छा वाला चावल और दाल का वितरण किया जा रहा है।

                   तहसीलदार की रिपोर्ट पर मस्तूरी एसडीएम ने स्व सहायता समूह को 22 अप्रैल को नोटिस जारी किया है। नोटिस में बताया गया है कि चांज पड़ताल के बाद शिकायत को सही पाया गया है। स्व सहायता समूह संचालिका 4 मई तक लिखित स्पष्टीकरण दे। जवाब संतोषप्रद नहीं होने या  समय पर नहीं मिलने की सूरत में अपराधिक प्रकरण दर्ज किया जाएगा।

Share This Article
close