मुख्यमंत्री की घोषणा:रायपुर के 100 स्थानों पर बनेगी बापू की कुटिया,100 जगहों पर और लगाए जाएंगे ओपन एयर जिम

Shri Mi
4 Min Read

रायपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि बुजुर्गो के स्वास्थ्य और सुरक्षा की जिम्मेदारी परिवार, समाज और सरकार की है। बापू की कुटिया बहुत अच्छी पहल है जहां हमारे बुजुर्गो को मनोरंजन के साथ ही एक स्वस्थ और सुखद माहौल मुहैया हो सकेगा। डॉ. सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के स्मार्ट कार्ड में बुजुर्गों को 80 हजार रूपये तक निःशुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ मिलेगा। इस संबंध में जल्द आदेश जारी कर दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह शनिवार को कलेक्टोरेट गार्डन में समाज कल्याण विभाग एवं रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के द्वारा बनायी गई पहली ‘बापू की कुटिया‘ का लोकार्पण करते हुए उपरोक्त बातें कहीं। इसी तरह की 100 कुटिया राजधानी रायपुर के विभिन्न उद्यानों में बनायी जाएंगी। जिनका संचालन एनजीओ और सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने कलेक्टोरेट गार्डन में बनी बापू की कुटिया के संचालन के लिए इसकी चाबी खाना कोठी संस्था के पदाधिकारियों को प्रदान की। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर शहर के विभिन्न उद्यानों व पार्को में बनाए गए 100 ओपन एयर जिम का भी लोकार्पण किया और कहा कि युवाओं के स्वास्थ्य के लिए यह बहुत लाभदायक साबित होगा। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर न्यू राजेन्द्र नगर के नवीन थाना भवन का लोकार्पण भी किया।


Join Our WhatsApp Group Join Now

इस अवसर पर नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल, समाज कल्याण मंत्री रमशीला साहू, कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष देवजी भाई पटेल, रायपुर के विधायक श्रीचंद सुन्दरानी,रायपुर नगर निगम के सभापति प्रफुल्ल विश्वकर्मा, नेता प्रतिपक्ष सूर्यकांत राठौड़, वार्ड पार्षद श्रीमती शालिनी सुनील बान्द्रे, समाज कल्याण विभाग के सचिव आर.प्रसन्ना, पुलिस महानिरीक्षक  प्रदीप गुप्ता, संचालक समाज कल्याण श्री संजय अंलग, कलेक्टर ओ.पी.चौधरी, पुलिस अधीक्षक अमरेष मिश्रा, नगर निगम आयुक्त रजत बंसल सहित बड़ी संख्या में बुजुर्ग और विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी उपस्थित थे।
गौरतलब है कि बुजुर्गों को स्वस्थ माहौल और उन्हें मनोरंजन के साधन मुहैया करवाने के लिए ‘बापू की कुटिया’ प्रोजेक्ट को लाया गया है। गार्डन में बापू की कुटिया एक पारदर्शी झोपड़ीनुमा बड़ा कमरा बनाया गया है, जो पूरी तरह से फर्निश है। यहां टेबल, कुर्सी, कूलर, टीवी और रेडियो रखा गया है। यहां बुजुर्ग शतरंज, कैरम आदि खेलकर व गपषप कर सुखद अनुभव कर सकेंगे। पढ़ने के लिए पेपर और किताबें भी रखी गई है। कलेक्टर उद्यान में पहली कुटिया बनायी गई है, शहर में इस तरह की 100 कुटियों का निर्माण कराया जाएगा। इन कुटियों का संचालन स्वयंसेवी संस्थाओं और मोहल्लावासियों के सहयोग से किया जाएगा। अधिकांष कुटियों का निर्माण उद्यानों में किया जाएगा, क्योंिक यहां पेड़-पौधे और स्वच्छ और स्वस्थ माहौल मिलता है।



यह अपनी तरह का पहला और अनोखा कॉन्सेप्ट है, क्यांेकि बुजुर्ग घर में अकेले पड़ जाते है। उनके साथ हंसने, बोलने के लिए कोई नहीं होता। ऐसे मे एक कुटिया में जहां उनके हमउम्र के कई लोग होंगे, वहां वे हंस-बोल सकते हैै। कई उद्यानों में बुजुर्गों को सुबह-शाम चौपाल लगाकर बातें करते देखते होंगे। उन्हें ‘बापू की कुटिया’ एक सुरक्षित स्थल प्रदान करेगा। इसी तरह शहरवासियों को एक स्वस्थ्य महौल प्रदान करने उद्यानों और पार्को में 100 ओपन एयर जिम के उपकरण भी लगाए गए है ताकि लोग इनका लाभ उठाकर अपने आप को स्वस्थ्य रख सके।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close