मुख्य सचिव ने कहा…सावधानी के साथ कराएं मतदान…ट्रेनर ने EVM की जानकारी…शामिल हुए संभाग के आलाधिकारी

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

बिलासपुर— छत्तीसगढ़ राज्य शासन मुख्य सचिव  अजय सिंह ने प्रार्थना भवन में आयोजित संभागीय चुनावी प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान संभाग के सभी जिलों के रिटर्निंग और अस्सिटेंट रिटर्निंग अधिकारियों ने प्रशिक्षण लिया। मुख्य सचिव अजय सिंह ने ईव्हीएम और वीवीपेट की जानकारी दी। उन्होने कहा कि बताई गयी जानकारियों को गंभीरता से ली जाए। भारत निर्वाचन आयोग के मास्टर ट्रेनर्स जो भी जानकारी दे रहे हैं उन्हें आत्मसात किया जाए।

Join Our WhatsApp Group Join Now

      प्रार्थना सभा में आयोजित चुनावी रिफ्रेशर प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य सचिव ने कहा कि सफल मतदान के लिए जरूरी है कि हम मतदान के अंतिम समय तक अपनी जिम्मेदारियों को गंभीरता से लें। हमारा उद्देश्य होता है कि सभी मतदान दल कुशलतापूर्वक निर्वाचन संपन्न कराकर समय पर लौटें। आप सभी सफलतापूर्वक निर्वाचन संपन्न कराएं, ऐसी मेरी शुभकामनाएं हैं।

                       बिलासपुर जिला निर्वाचन अधिकारी   पी. दयानंद ने प्रशिक्षण शिविर के बारे में जानकारी दी। उन्होने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान जो भी शंकाएं हो, उन्हें मास्टर ट्रेनर्स से पूछकर दूर करें। मतदान प्रक्रिया के दौरन जिम्मेदारियों का गंभीरता से पालन करें।

                अतिथियों के संबोधन से पहले मास्टर ट्रेनर्स ने प्रजेन्टेशन के माध्यम से ईव्हीएम और वीवीपेट की बारीकियों से उपस्थित अधिकारियों को अवगत कराया। मास्टर ट्रेनर ने बताया कि इस बार विधानसभा निर्वाचन में एम 3 माॅडल की मशीनों का उपयोग हो रहा है। मास्टर ट्रेनर ने आरओ और एआरओ को बताया कि ईव्हीएम या वीवीपेट में किसी प्रकार की तकनीकी खराबी आ जाती है तो उसे उन्हें कैसे सुधारेंगे की जानकारी दी।

                इस दौरान बताया गया कि मतदान से पहले कम से कम 50 मत माॅक पोल के रूप में डाले जायेंगे। मॉक पोल की प्रक्रिया राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में होगी। मॉक पोल करते समय प्रतिनिधियों से दस्तखत लेना जरूरी है। ईव्हीएम मशीनों के रेण्डमाईजेशन के दौरान भी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए।

                                   प्रशिक्षण के दौरान अपर मुख्य सचिव आर.पी. मण्डल, सचिव नगरीय प्रशासन  निरंजनदास, संभागायुक्त  टी.सी. महावर, कोरबा कलेक्टर अब्दुल कैशर हक, जांजगीर कलेक्टर  नीरज बंसोड़, रायगढ़ कलेक्टर शम्मी आबिदी, मुंगेली कलेक्टर  डोमन सिंह, बिलासपुर एसपी  आरिफ शेख समेत सभी अधिकारी मौजूद थे।

close