मोबाइल से जलती-बुझती है स्ट्रीट लाइट

Shri Mi
3 Min Read

street_lightरायपुर।दंतेवाड़ा के गौरवपथ की रोशनी मोबाइल के क्लिक से आन-ऑफ होती है। यहाँ कारली से पातररास के बीच स्मार्ट आउटडोर स्ट्रीट लाइटिंग कंट्रोल पैनल के माध्यम से स्ट्रीट लाइट की फंक्शनिंग की जा रही है। मोबाइल में टाइमर के माध्यम से स्ट्रीट लाइट के शुरू होने और इसे बुझाए जाने का समय सेट कर दिया जाता है, इस फीचर से एक साथ सभी स्ट्रीट लाइट जलती है और बंद हो जाती हैं। इससे पहले गौरवपथ में कुछ स्ट्रीट लाइट में टाइमर लगे थे और कुछ लाइट को मैनुअली आपरेट किया जाता था।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                                        नया रायपुर के स्ट्रीट लाइटों की रोशनी भी इसी पैनल से आपरेट होती हैं। यह सिस्टम इंटरनेट के माध्यम से चलता है और इसमें बहुत सारे फीचर भी हैं। इस सिस्टम का लाभ यह है कि शाम को सूरज ढलने के समय के हिसाब से रौशनी देखकर तुरंत स्ट्रीट लाइट जलाई जा सकती है। इससे वो बिजली बच जाती है जो हर दिन नियत समय पर स्ट्रीट लाइट की रौशनी आरंभ करने से व्यर्थ हो जाती है। इस सिस्टम की खासियत यह भी है कि इसमें यह जानकारी मिल जाती है कि किस जगह की स्ट्रीट लाइट बंद है। इस तरह तुरंत जानकारी मिलने पर लाइट सुधारने के लिए तुरंत अमला भेजा जा सकता है।

                                                            फिलहाल यह सिस्टम गौरवपथ में एक महीने से काम कर रहा है। इस सिस्टम की यह विशेषता है कि यदि स्ट्रीट लाइट में एलईडी लाइट का उपयोग हो रहा हो तो वातावरण की रौशनी के हिसाब से लाइट डिम अथवा ब्राइट होती है जिससे बिजली की काफी बचत होती है। दंतेवाड़ा में लगाया गया स्मार्ट आउटडोर लाइटिंग कंट्रोल पैनल सभी प्रकार की लाइट के साथ एडॉप्टेबल है। अगर स्ट्रीट लाइट में एलईडी लाइट लगाए जाएँ तो भी वैसे ही काम करेगा और बिजली की काफी बचत करेगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close