मौसी के घर गए भगवान…रथ खींचने उमड़ी भीड़…मंत्री ने मांगा आशीर्वाद

BHASKAR MISHRA
5 Min Read

बिलासपुर— भगवान जगन्नाथ रथ पर सवार होकर मौसी के घर गए। भगवान जगन्नाथ के साथ बड़े भाई बलदाऊ,बहन सुभद्रा भी साथ थी। मंदिर से रथ निकलते समय निकाय मंत्री अमर अग्रवाल ने छेरापहरा की रस्म अदायगी की। इस दौरान भीड़ समूह ने भी मौका पाते ही भगवान जगन्नाथ को खींचा। भगवान का दर्शन भी किया। लोगों ने मनोकामना पूरी करने का आशीर्वाद मांगा। राजा के वेश में निकाय मंत्री अमर अग्रवाल ने भगवान चरण स्पर्ष कर बिलासपुर और प्रदेश वासियों की खुशहाली की कामना की।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                       भगवान जगन्नाथ समेत बड़े भाई दाऊ और बहन सुभद्रा आज रेलवे क्षेत्र स्थित मंदिर निवास से निकलकर मौसी के घर छुट्टी मनाने निकले। स्थानीय विधायक और प्रदेश के निकाय मंत्री अमर अग्रवाल ने तीनों भाई बहनों के रथ को खींचा। भगवान की पूजा आराधना के बाद शहर और प्रदेश की खुशहाली का आशीर्वाद मांगा। राजा के वेश में निकाय मंत्री ने छेरापहरा की रस्म पूरी की। इस दौरान मेयर,सभापति समेत भाजपा के कई बडे नेता भी मौजूद थे। सभी ने रथ को भीड़ के साथ हाथ लगाया।

                 मान्यता के अनुसार भगवान के रथ को खींचने से लोगों की मनोकामनाएं पूरी होती है। यही कारण है कि भगवान के रथ पर बैठते ही लोगों की भीड़ दर्शन के साथ रथ खींचने के लिए लालायित दिखी। मंदिर के पास हजारों की संख्या में एकत्रित हुए। तीनों भाई बहनों के जयकारे से रेलवे का वातावरण भक्तिमय हो गया।

       मान्यता है कि भगवान के रथ को सबसे पहले क्षेत्र का राजा हाथ लगाता है। रास्ता साफ करता है। भगवान की आराधना के बाद रस्सी को खींचता है। भगवान को मौसी के घर पहुंचाने की रस्म पूरा करता है। स्थानीय विधायक अमर अग्रवाल ने राजा के वेश में तीनों भाई बहनों के रथ को सबसे पहले खींचा। रास्ते में झाडू भी लगाया। जगन्नाथ से आशीर्वाद मांगकर मौसी के घर से जल्द ही लौटने का आग्रह किया।

           भगवान का रथ मंदिर से निकलकर तितली चौक, गिरजा चौक, तारबहार चौक, गांधी चौक , पोस्ट आफिस चौक, दयालबंद, रेलवे जोन कार्यालय के सामने से होते हुए तोरवा थाना क्षेत्र स्थित उडि़या स्कूल में मौसी मां के घर पहुंचा।

                              शहरवासियों ने रथयात्रा का स्वागत करने जगह जगह विशेष आयोजन किया। भगवान का दर्शन कर रस्सी को हाथ लगाया। रास्ते और चौक चौराहों में शहर की विभिन्न समितियों और भक्तों ने सड़क किनारे स्टाल लगाकर श्रद्धालुओं की सेवा की। प्रसाद का वितरण किया।

        मंदिर के पुजारी ने बताया कि भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और माता सुभद्रा के साथ सात दिनों तक मौसी के घर रहेंगे। इसके बाद तीनों भाई बहन अपने घर 3 जुलाई को लौटेंगे।

                                 रथयात्रा में निकलने से पहले तीनों भाई बहनों का साज श्रृंगार किया गया। छप्पन भोग ग्रहण करने के बाद प्रसाद को लोगों के बीच वितरण किया गया।

तीनों भाई बहनों के रथ का नाम

बिलासपुर 25 जून। बिलासपुर विश्वविद्यालय ने छठवां स्थापना दिवस मनाया। स्थापना दिवस के अवसर पर नई शिक्षा नीति और फंडिग पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

स्थापना दिवस  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हिमाचल प्रदेश केन्द्रीय विवि के कुलपति प्रो कुलदीप चंद्र अग्निहोत्री  तथा मुख्य अतिथि यूजीसी भोपाल अंचल के डिप्टी डायरेक्टर एसएस बघेल, गुरूघासीदास केन्द्रीय विवि के कुलपति प्रो अंजिला गुप्ता, पं सुंदर लाल शर्मा मुक्त विवि के कुलपति प्रो बंश गोपाल सिंह तथा कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रो जी डी शर्मा रहे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि प्रो अग्निहोत्री ने कहा कि देश में पढ़ाई की पद्धति अंग्रेजो के समय की चल रही है। अंग्रेजो के समय से रही इस पद्धति में बदलाव किया जाना चाहिए और भारतीय पद्धति से शिक्षा प्रणाली अपनाई जानी चाहिए। भारतीय प्रणाली में भारत के सभी वेद शामिल है। इनके बारे में विद्यार्थियों को बताने पर विद्यार्थियों पर ज्यादा प्रभाव पड़ेगा। भारतीय प्रणाली में वेदों को काफी महत्व बताया गया है। आज बच्चे वेदों के बारे में जानते है लेकिन इसको व्यापक से बताए जाने की जरूरत है। इससे पढ़ाई में ईमानदारी और सत्यता आएगी।

यूजीसी भोपाल अंचल के डिप्टी डायरेक्टर एसएस बघेल ने कहा कि यूजीसी के पास विवि और महाविद्यालयों के लिए काफी फंड है लेकिन संस्थान इसके लिए आवेदन नही करते है। डिप्टी डायरेक्टर ने सभी संस्थाओं से फंड के लिए आवेदन देने की बात कहते हुए कहा कि फंड आने से संसाधनों का विकास होगा जिससे शिक्षण की गुणवत्ता बढ़ेगी।

 

close