यंग साइंटिस्ट अवॉर्ड से सम्मानित हुए सीयू के छात्र

Shri Mi
2 Min Read

CV_YOUNG_AWARD_17बिलासपुर।गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय के तीन युवा शोधार्थियों को छत्तीसगढ विज्ञान एवं तकनीकी परिषद ने युवा वैज्ञानिक पुरस्कार से सम्मानित किया। प्राणि शास्त्र विभाग की शोधार्थी निशा साहू,गीता मिश्रा और पीयूष शुक्ला को युवा वैज्ञानिक 2017 सम्मान दिया गया। इस पुरस्कार के अंतर्गत 21 हजार रूपये की नगद पुरस्कार राशि, प्रशस्ति पत्र एवं छत्तीसगढ विज्ञान एवं तकनीकी परिषद की ओर से किसी भी राष्ट्रीय स्तर की प्रयोगशाला मे दो माह का उच्चस्तरीय शोध प्रशिक्षण प्राप्त करने का अवसर मिला है।इस मौके पर कुलपति प्रोफेसर अंजिला गुप्ता ने तीनों शोधार्थियों से मुलाकात कर बधाई देते हुए कहा कि शोधार्थियों की सफलता से विश्वविद्यालय का नाम ऊंचा हुआ है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                       बता दें कि कुलपति प्रोफेसर अंजिला गुप्ता जी के कुशल मार्गदर्शन एवं सकारात्मक पहल के चलते केंद्रीय विश्वविद्यालय और छत्तीसगढ विज्ञान एवं तकनीकी परिषद के बीच करार करने पर चर्चा जारी है जिसके अंतर्गत केंद्रीय विश्वविद्यालय के शोधार्थियों सीजीकॉस्ट की लैब सुविधाएं का इस्तेमाल कर पाएंगे।

                             प्राणि शास्त्र विभाग की दोनों शोधार्थी ट्यूबरक्यूलोसिस दवाओं से लिवर एवं किडनी पर होने वाले विपरीत प्रभावों की प्राकृतिक पदार्थो द्वारा रोकथाम विषय पर शोध कर रहे हैं। ट्यूबरक्यूलोसिस की दवायें लिवर एवं किडनी पर अत्यन्त दुष्प्रभाव डालती हैं।गीता मिश्रा ने टी.बी. की दवाओं से लिवर एवं किडनी मे होने वाले दुष्प्रभावों को रोकने के लिए HEMIDESMUS INDICUS की जड का सफल प्रयोग किया है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close