यु.टी.एस.काउण्टर से मिलेगी अनारक्षित स्लीपर क्लास टिकट

Shri Mi
2 Min Read

railwaal_picasa- Copyबिलासपुर। रेलवे बोर्ड के निर्देशानूसार कुछ चुने गये रेल खण्डो एवं ट्रेनों में कुछ चिन्हित ट्रेनों के लिए अनारक्षित स्लीपर क्लास टिकट जारी किये जायेगें। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में समय-समय पर चलायी जा रही आकस्मिक टिकट चेकिंग अभियान के दौरान यह देखा गया है, कि बहुत से रेलयात्री सामान्य द्वितीय श्रेणी के रेल टिकट के साथ कुछ सेक्शनों में जैसे कोरबा-बिलासपुर-रायपुर, रायगढ-झारसुगुडा, रायगढ-रायपुर-दुर्ग, दुर्ग-नागपुर और बिलासपुर-कटनी रेल खण्डों में यात्रा करते है। टिकट चेकिंग स्टाफ या टी.टी.ई. के द्रारा निरीक्षण किये जाने पर अन्तर की राशि लेकर उन्हें अनुमति दी जाती है। पंरतु ऐसी स्थिति में कई बार यात्रियों को जुर्माने की राशि भी देनी पड़ती है। इस समस्या को देखते हुए इन महत्वपूर्ण स्टेशनों से यहाॅ पर यु.टी.एस. (अनारक्षित टिकट सेवा) उपलब्ध है, इन स्टेशनों से अनारक्षित स्लीपर क्लास टिकट जारी किये जाएंगे।
1. अनारक्षित टिकटधारी सीट या बर्थ के लिए दावा नही कर सकते हैं। सीट या बर्थ की खाली रहने की स्थिति में आरक्षण शुल्क लेकर टिकट चेकिंग स्टाॅफ के अनुसार सीट का आबंटन किया जाएगा।
2. स्लीपर क्लास टिकिट चिन्हित ट्रेनों में एवं चिन्हित स्टेशनों के लिए जारी किए जाएंगे।
3. समय-समय पर रेलवे के द्वारा जारी नियमों या सर्कुलर इन टिकटों पर प्रभावित होंगे।
यह सुविधा छः महीने के लिए प्रायोगिक तौर पर चालू की जा रही है एवं रेल यात्रियों द्वारा मिलने वाली प्रतिक्रिया के द्वारा आगे बढ़ाया जाएगा। चिन्हित स्टेशन इस प्रकार हैः- रायगढ़, कोरबा, चांपा, बिलासपुर, भटापारा, रायपुर, दुर्ग, गोंदिया, अनूपपुर, शहडोल ।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close