रतनपुर-कोटा-लोरमी रोड का होगा चौड़ीकरण

Chief Editor
2 Min Read

ratanpur

Join Our WhatsApp Group Join Now

रायपुर।  राज्य सरकार के लोक निर्माण विभाग द्वारा आम जनता के हितों को ध्यान में और उनके सुगम यातायात के लिए एशियन विकास बैंक के सहयोग से छत्तीसगढ़ में लगभग 2350 करोड़ रूपए की लागत से 916 किलोमीटर की 15 सड़कों का उन्नयन और चौड़ीकरण कार्य कराया जा रहा है। इन सड़कों में 9 पैकेज पर कार्य प्रगति पर है, शेष 9 पैकेज पर कार्य निविदा प्रक्रिया में है। लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत ने संबंधित अधिकारियों का निर्देश दिए हैं कि सड़क निर्माण कार्य का सतत निरीक्षण करें और गुणवत्ता का परीक्षण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने संबंधित ठेकेदार को भी गुणवत्ता के साथ समय सीमा में निर्माण कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिए हैं।

लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने  बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य सड़क क्षेत्र परियोजना (ए.डी.बी.) के सहयोग से निर्मित हो रही 9 पैकेज के सड़कों में 36.5 किलोमीटर की रायपुर-भैंसा मार्ग, किलोमीटर की भैंसा-बलौदाबाजार मार्ग, 42.2 किलोमीटर की नादंघाट-भटापारा-बलौदा बाजार मार्ग का उन्नयन और चौड़ीकरण कार्य शामिल हैं। इसी प्रकार 57.2 किलोमीटर की सिमगा-तिल्दा-खरोरा-आरंग मार्ग, 52.90 किलोमीटर की आरंग-नयापारा-कुरूद मार्ग, 48.3 किलोमीटर की उरला-पठारीडीह-कोदवा मार्ग, 53.3 किलोमीटर की खैरागढ़-डोंगरगढ़- तुमड़ीबोड़ मार्ग, 51.8 किलोमीटर की शिवरीनारायण-बिर्रा- चाम्पा मार्ग, 52.9 किलोमीटर की जयरामनगर-मस्तूरी- मल्हार-लवन मार्ग उन्नयन और चौड़ीकरण कार्य प्रगति पर है। इन सड़कों के उन्नयन और चौड़ीकरण कार्य होने जाने से आवागमन की सुविधा में विस्तार होगा ।
शेष 9 पैकेज में 49.1 किलोमीटर की बलौदाबाजार-गिधौरी मार्ग, 77.1 किलोमीटर की राजनांदगांव- कच्चे मार्ग, 68.3 किलोमीटर की चंदखुरी-मारो-नवागढ़-उमरिया मार्ग का कार्य निविदा प्रक्रिया में है। 39.2 किलोमीटर की धमधा-रौधा-जोरातराई-खैरागढ़मार्ग, 30.7 किलोमीटर की बालोद-धमतरी मार्ग, 32.7 किलोमीटर की अण्डा-फुण्डा मार्ग, 41 किलोमीटर की बोड़ला-तरेगांव-दलदली मार्ग, 50.20 किलोमीटर की रतनपुर-कोटा-लोरमी मार्ग, 37 किलोमीटर की लोरमी–पंडरिया मार्ग का कार्य निविदा प्रक्रिया में है। निविदा प्रक्रिया पूर्ण होते ही कार्य प्रारंभ कराए जाएंगे। इसके अलावा 60 किलोमीटर की चिल्फी-रेंगाखार-साल्हेवारा मार्ग का निर्माण वन विभाग से क्लीयरेंस कराने के पश्चात कराया जाएगा।

close