रिपोर्ट आने के बाद होगा कारणों का खुलासा-डॉ.त्रिपाठी

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

3151_railबिलासपुर— उरकुरा में मालगाड़ी डीरेलमेंट की डीरेलमेंट से विजयदशमी के दिन बिलासपुर-रायपुर का रेलतंत्र प्रभावित हुआ। रेल प्रशासन की त्वरित कार्रवाई के बाद व्यवस्था को जल्द ही नियंत्रित भी कर लिया गया । घटना के कुछ घंटे बाद ही धीरे धीरे यात्री गाड़ियों का परिवहन शुरू हो गया। इस दौरान यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। दूसरे दिन यात्री गाड़ियां अपने लय में दिखाई दीं। घटना के बाद लम्बी दूरी के ट्रेनों को  कई स्टेशनों पर कुछ घंटो के लिए रोका गया। जिसके चलते दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे क्षेत्र से चलने वाली गाड़ियों का टाइम टेबल प्रभावित हुआ।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                           मालूम हो कि ठीक विजय दशमी पर्व के दिन उरकुरा में बीसीएनआरएसडी मालगाड़ी देर शाम आठ बजकर चालिस मिनट पर उरकुरा स्टेशन रेल यार्ड में डीरेल हो गयी। तीन डिब्बे पटरी के नीचे आ गए। रेल प्रशासन ने खबर मिलते ही राहत दस्ते को मौके पर भेजा। कुछ कुछ घंटे के भीतर ही सामने के डिब्बे को हटाया गया। अप लाइन को परिवहन के लायक बनाया गया। बड़ी बड़ी गाड़ियों को रायपुर और बिलासपुर स्टेशन के पास ही रोक दिया गया। इस दौरान यात्रियों को परेशानी का सामना भी करना पड़ा। लेकिन रेल प्रशासन ने कम समय में ही व्यवस्था को ठीक कर धीरे-धीरे भारत की लाइफ लाइन को पटरी पर ला दिया।

                     सीपीआरओ डॉ,प्रकाश चन्द्र तिवारी ने बताया कि राहत कार्य पूरा हो चुका है। गाड़ियां भी धीरे धीरे चलने लगी है। अधिकारियों की टीम डीरेलमेंट के कारणों की जांच कर रही है। जैसे ही कारणों की जानकारी मिलेगी सबको अवगत करा दिया जाएगा।

सीटीआई की मौत      IMG-20161012-WA0001

                         विजयदशमी के दुूसरे दिन दुर्ग स्टाफ का सीटीआई डी.के गुप्ता की मौत बेलगना स्टेशन में ड्यूटी के दौरान हो गयी। डी.के.गुप्ता बेतवा ट्रेन में दुर्ग से कटनी के लिए चढ़े थे। करीब सुबह सवा पांच बजे बेतवा को बेलगहना में रोककर अम्बिकापुर-दुर्ग को पास किया गया। ट्रेन गुजरने के बाद मेन लाइन में बेतवा सीटीआई डी.के.गुप्ता की खून से लथपथ लाश मिली। जानकारी मिलते ही जीआरपी घटना स्थल पर पहुंच गयी।

                डी.के.गुप्ता की मौत कैसे हुई। फिलहाल इस मामले में अधिकारी अभी सिर्फ कयास लगा रहे हैं। हादसे के समय बेतवा ट्रेन लाइन एक पर ख़ड़ी थी। कयास लगाया जा रहा है कि गुप्ता की मौत अम्बिकापुर-दुर्ग ट्रेन के निकलते समय गिरकर हुई है। गिरने के दौरान गुप्ता अम्बिकापुर-दुर्ग ट्रेन की चपेट में आ गये होंगे। कुछ लोगों के अनुसार अंधेरा होने के कारण सीटीआई गुप्ता बेतवा ट्रेन से उतरकर लाइन दो पर चले गए। इसी बीच अम्बिकापुर दुर्ग आ गयी। इसके पहले गुप्ता पटरी से हटते… ट्रेन ने उन्हें अपनी चपेट ले लिया। फिलहाल गुप्ता के मौत के कारणों की जांच जीआरपी कर रही है।

जांच रिपोर्ट के बाद पता चलेगा

                      दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ डॉ.प्रकाश चन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि डीरेलमेंट और गुप्ता की मौत के कारणों की जांच हो रही है। दोनों मामलों में अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी। रेलवे के बड़े अधिकारी उरकुरा में मालगाड़ी के डीरेलमेंट के कारणों का पता लगा रहे हैं। बेलगना में ड्यूटी में तैनात बेतवा ट्रेन के सीटीआई की मौत के कारणों की जांच जीआरपी कर रही है। पेन्ड्रा से जीआरपी की टीम पहुंच चुकी है। जीआरपी रिपोर्ट के बाद ही मालूम होगा कि गुप्ता की मौत क्यों और कैसे हुई।

close